Gujarat Exclusive > राजनीति > बिहार में आज से ‘चाचा-भतीजे’ की सरकार, नए कैबिनेट में कितने मंत्री? यह होगा फॉर्मूला

बिहार में आज से ‘चाचा-भतीजे’ की सरकार, नए कैबिनेट में कितने मंत्री? यह होगा फॉर्मूला

0
207

नीतीश कुमार आज दोपहर बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ राजद नेता तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे. गौरतलब है कि नीतीश कुमार की पार्टी जदयू ने मंगलवार को बीजेपी से अपना गठबंधन तोड़ लिया था. इसके बाद नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंप दिया था. लेकिन शाम होते ही एक बार फिर नीतीश और तेजस्वी राज्यपाल से मुलाकात कर नई सरकार बनाने का दावा पेश किया.

नई सरकार का नया फॉर्मूला
लेकिन इन सबके बीच अब ये सवाल उठ रहा है कि कैबिनेट का फॉर्मूला क्या होगा. किस दल के कितने मंत्री होंगे? सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 2015 में महागठबंधन के फार्मूले पर कैबिनेट का गठन हो सकता है. जिसके तहत 35 मंत्री बन सकते हैं. जिसमें से 16 राजद के और 13 जदयू के हो सकते हैं. जबकि एक हम और 2 कांग्रेस के विधायक मंत्री बन सकते हैं. विधानसभा में स्पीकर राजद का भी हो सकता है.

आठवीं बार लेंगे शपथ
बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को छोड़कर नीतीश कुमार आठवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. नीतीश सात पार्टियों के गठबंधन का नेतृत्व करेंगे. 71 वर्षीय नीतीश कुमार मंगलवार को तेजस्वी यादव और विपक्षी महागठबंधन के अन्य सहयोगियों के साथ राज्यपाल से मिलने राजभवन गए और 164 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा. बिहार विधान सभा में वर्तमान में 242 सदस्य हैं. जबकि बहुमत का आंकड़ा 122 है.

इन मुद्दों पर तनाव
कहा जाता है कि मुख्यमंत्री ने पार्टी विधायकों और सांसदों से कहा था कि यह भाजपा थी जिसने पहले चिराग पासवान के विद्रोह के माध्यम से और फिर पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह के माध्यम से उनकी जदयू को कमजोर करने की कोशिश की, आरसीपी सिंह को नीतीश कुमार की सहमति के बिना केंद्रीय मंत्रिमंडल में मंत्री बनाया गया था. नतीजतन, जब राज्यसभा में उनका कार्यकाल समाप्त हुआ, तो जदयू ने उन्हें राज्यसभा के सदस्य के रूप में एक और कार्यकाल देने से इनकार कर दिया. जिससे उनका कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्यकाल भी समाप्त हो गया था.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/britain-adopted-the-kejriwal-model-by-rishi-sunak/