Gujarat Exclusive > राजनीति > NDA के लिए अब असली ‘अग्निपथ’!, बिहार में सरकार गिरने के बाद राज्यसभा में बढ़ी मुश्किलें

NDA के लिए अब असली ‘अग्निपथ’!, बिहार में सरकार गिरने के बाद राज्यसभा में बढ़ी मुश्किलें

0
291

बिहार में नीतीश कुमार ने बीजेपी से गठबंधन तोड़कर महागठबंधन के साथ सरकार बना लिया है. इसके साथ ही एनडीए की अगुवाई कर रही बीजेपी को राज्यसभा में भी बड़ा झटका लगा है. राज्यसभा में नीतीश कुमार की जदयू के 5 सांसद हैं. जिसमें उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह भी मौजूद हैं. हालांकि, जब जदयू एनडीए का हिस्सा था तब भी बीजेपी के पास राज्यसभा में बहुमत नहीं था. जदयू पिछले 3 साल में एनडीए छोड़ने वाली तीसरी पार्टी है. इससे पहले शिवसेना और फिर शिरोमणि अकाली दल भी अलग हो गए थे. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने भी एनडीए का साथ छोड़ दिया था.

राज्यसभा में फिलहाल 237 सदस्य
अब जबकि जदयू एनडीए का हिस्सा नहीं है, बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को राज्यसभा में बिल पास कराने के लिए ओडिशा के बीजू जनता दल और आंध्र प्रदेश के वाईएसआरसीपी पर निर्भर रहना होगा. राज्यसभा में वर्तमान में 237 सदस्य हैं. बहुमत का आंकड़ा 119 है. सदन में एनडीए के 115 सदस्य हैं. जिसमें से 5 मनोनीत और एक निर्दलीय है. जदयू के जाने के बाद एनडीए की संख्या 110 हो गई है. जो बहुमत से 9 सदस्य कम है.

दूसरी पार्टियों पर निर्भर रहना पड़ेगा
सरकार मानसून सत्र से पहले 3 और सांसदों को मनोनीत कर सकती है और जब भी चुनाव होंगे त्रिपुरा सीट भी भाजपा के पास जाएगी. फिर भी एनडीए के सदस्यों की संख्या बढ़कर 114 हो सकती है. तब भी बहुमत के लिए पर्याप्त नहीं होगा. महत्वपूर्ण विधेयकों पर भाजपा को बीजू जनता दल और वाईएसआरसीपी के समर्थन पर निर्भर रहना पड़ेगा. इन पार्टियों के 9-9 सांसद हैं. हाल ही में हुए राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी को शिरोमणि अकाली दल, मायावती की बहुजन समाज पार्टी, टीडीपी, वाईएसआरसी और बीजद का समर्थन मिला था.

राज्यसभा में एनडीए के कितने सदस्य हैं
अगर एनडीए के आंकड़ों की बात करें तो बीजेपी के 91 सदस्य हैं. अन्नाद्रमुक से 4, एसडीएफ से 1, आरपीआईए से 1, एजीपी 1, पीएमके 1, एमडीएमके 1, तमिल मनीला 1, एनपीपी 1, एमएनएफ 1, यूपीपीएल 1, आईएनडी 1 और पांच नामित उम्मीदवार हैं. इस तरह यह संख्या 110 तक पहुंच जाती है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/bjp-protests-against-nitish-kumar/