Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ब्रिटेन के नए सम्राट किंग चार्ल्स-III की आज होगी ताजपोशी, समारोह में शामिल होंगे कई दिग्गज

ब्रिटेन के नए सम्राट किंग चार्ल्स-III की आज होगी ताजपोशी, समारोह में शामिल होंगे कई दिग्गज

0
72

किंग चार्ल्स III को आज आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन का नया राजा घोषित किया जाएगा. भारतीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे सेंट जेम्स पैलेस में परिग्रहण परिषद की बैठक में किंग चार्ल्स को आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में घोषित किया जाएगा. इससे पहले महाराजा चार्ल्स तृतीय ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में शुक्रवार को पहली बार बकिंघम पैलेस पहुंचे.

प्रिंस चार्ल्स अपनी पत्नी कैमिला के साथ लंदन से लौट आए हैं, यहां उनकी मुलाकात ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस से हुई. दूसरी ओर ब्रिटेन के लोगों को पहली बार राजा की तरह संबोधित किया गया. किंग चार्ल्स ने पूर्व महारानी एलिजाबेथ का शुक्रिया अदा करते हुए आजीवन सेवा करने की शपथ ली. इसके अलावा उन्होंने बकिंघम पैलेस के बाहर मौजूद लोगों से भी मुलाकात की, उन्होंने लोगों की संवेदनाओं को लेते हुए लोगों को आश्वासन दिया कि वह भी अपनी मां महारानी एलिजाबेथ की तरह काम करेंगे.

आपको बता दें कि एलिजाबेथ के लिए गिरजाघर में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया है. ऑपरेशन यूनिकॉर्न के तहत रानी का ताबूत अभी भी स्कॉटलैंड के निवास होलीरूड में ही रहेगा. जानकारी के मुताबिक इसे 13 सितंबर को लंदन लाया जाएगा. दूसरी ओर, सेंट जेम्स पैलेस की बालकनी से किंग चार्ल्स III को राजा घोषित किया जाएगा. उद्घाटन सम्मेलन के नाम से जाने जाने वाले औपचारिक निकाय से पहले ऐतिहासिक समारोह लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में होगा. आपको बता दें कि प्रिवी काउंसिल सदस्यों से बनी होती है.

इसमें वरिष्ठ सांसदों का एक समूह, पुराने और नए साथियों के साथ-साथ कुछ सिविल सेवक, राष्ट्रमंडल, राष्ट्रमंडल उच्चायुक्त और लंदन के लॉर्ड मेयर शामिल हैं. सैद्धांतिक रूप से 700 से अधिक लोग समारोह में भाग लेने के हकदार हैं, लेकिन वास्तविक संख्या बहुत कम होने की संभावना है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/bilkis-banu-case-sc-gujarat-government-notice/