Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ब्रिटिश पीएम की दौड़ में अब सिर्फ दो नाम, पांचवें दौर में भी ऋषि सुनक टॉप पर

ब्रिटिश पीएम की दौड़ में अब सिर्फ दो नाम, पांचवें दौर में भी ऋषि सुनक टॉप पर

0
185

लंदन: भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटिश प्रधानमंत्री की दौड़ में पांचवें दौर में शीर्ष पर हैं. उन्हें 137 वोट मिले है, पांचवें दौर की वोटिंग के साथ ही व्यापार मंत्री पेनी मोर्डेट पीएम की दौड़ से बाहर हो गए हैं. उन्हें 105 वोट मिले थे. सुनक का सामना अब विदेश मंत्री लिज़ ट्रस से होगा. पांचवें दौर में उन्हें 113 वोट मिले है.

पांचों राउंड में सबसे ज्यादा वोट ऋषि सुनक को मिले है. चौथे दौर के मतदान में उन्हें 118 वोट मिले. सोमवार को तीसरे दौर के मतदान में 115 मत प्राप्त हुए. दूसरे दौर के मतदान में 101 और पहले दौर में 88 मत प्राप्त कर चुके हैं.

लिज़ ट्रस को चौथे दौर में 86, तीसरे में 71, दूसरे दौर में 64 और पहले दौर में 50 मत मिले. वहीं पीएम की रेस से बाहर हो चुके पेनी को चौथे दौर में 92, तीसरे में 82, दूसरे दौर में 83 और पहले दौर में 67 मत मिले थे.

जॉनसन कैबिनेट से इस्तीफा देने वाले पहले सांसद ऋषि सुनक ही है. उसके बाद कई मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था. जिसकी वजह से जॉनसन पर इस्तीफे का दबाव बढ़ गया था. ऋषि सुनक बोरिस जॉनसन के बाद ब्रिटेन के पीएम बनने की रेस में सबसे आगे हैं. हालांकि जॉनसन के इस्तीफे के बाद चुनाव के पहले दौर के लिए 8 लोगों के नाम पर मुहर लगी थी.

सुनक और ट्रस के बीच डिबेट
सुनक और ट्रस अब बीबीसी पर सोमवार की लाइव टीवी डिबेट में आमने-सामने की पहली भिड़ंत के लिए तैयार हैं. 5 सितंबर तक, जीतने वाले उम्मीदवार को तत्कालीन प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन की जगह नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाया जाएगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/presidential-election-counting-today/