Gujarat Exclusive > देश-विदेश > CAA: अलीगढ़ में 70 महिलाओं पर FIR, लखनऊ में जब्त किए कंबल और खाने का सामान

CAA: अलीगढ़ में 70 महिलाओं पर FIR, लखनऊ में जब्त किए कंबल और खाने का सामान

0
446

नागरिकता संशोधन बिल (CAA) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) के विरोध में अब महिलाएं सड़कों पर उतर रही हैं. दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में पिछले एक महीने से महिलाएं कानून के खिलाफ सड़कों पर हैं. वहीं अब उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में भी महिलाएं सड़कों पर दिखाई दे रही हैं. शनिवार को अलीगढ़ में 60-70 अज्ञात महिलाओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

मिली जानकारी के मुताबिक दरअसल शुक्रवार की दोपहर करीब 12.30 बजे लगभग 12 महिलाएं घंटाघर के नीचे आकर बैठ गईं. यह इलाका हेरिटेज जोन में आता है. पिछली सरकार में इसे काफी डेकोरेट कराय गया था. जिसके चलते यहां शाम को काफी लोग घूम-टहलने आते हैं. उस शाम जो महिलाएं यहां घूमने आईं वे भी प्रदर्शन में शामिल हो गईं. शनिवार को वहां करीब 500 महिलाएं विरोध करने पहुंच गई, जिनकी संख्या बाद में एक हजार हो गई. इनमें से बहुत सारी महिलाएं पुराने लखनऊ की थीं.

अलीगढ़ सिविल लाइंस के सर्कल अधिकारी (सीओ) अनिल सामनिया ने एफआईआर के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि यहां कुछ महिलाएं, धारा 144 लगे होने के बावजूद प्रदर्शन करने की कोशिश कर रही थीं. जिसके बाद इन सभी महिलाओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया गया है.

बता दें नागरिकता कानून के खिलाफ दिल्ली का शाहीन बाग अन्य शहरों के लिए एक प्रतीक बन गया है. 30 दिन से ज्यादा समय बीत गए लेकिन लोग वहां अभी तक धरने पर बैठे हैं. प्रदर्शन में सबसे आगे महिलाएं हैं और साथ में बच्चों को भी धरनास्थल में शामिल किया जाता है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/when-parliament-makes-bad-laws-judges-do-lawmakers-job-hamid-ansari/