Gujarat Exclusive > देश-विदेश > चीन के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स की धमकी, अगर युद्ध हुआ तो भारत हार जाएगा

चीन के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स की धमकी, अगर युद्ध हुआ तो भारत हार जाएगा

0
844

चीन के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि भारत के साथ बिगड़ते संबंधों की स्थिति में चीन को सैन्य टकराव के लिए तैयार रहना चाहिए. ग्लोबल टाइम्स ने संपादकीय में कहा गया है कि “नई दिल्ली को एक बात स्पष्ट करनी चाहिए. वह जिस तरह से चाहता है, उसे सीमा नहीं मिलेगी. अगर वे युद्ध शुरू करते हैं तो वे निश्चित रूप से हारेंगे. चीन द्वारा किसी भी राजनीतिक हस्तक्षेप और दबाव की अनदेखी की जाएगी”.

भारत के साथ सीमा विवाद से निपटने के लिए चीन का दो काम करना बेहद जरूरी है. सबसे पहला हमें इस सिद्धांत का पालन करना चाहिए कि भारत कितना भी संकट में क्यों न हो, चीन का क्षेत्र चीन का ही है और हमें इसे (भारत) को कभी नहीं सौंपना चाहिए. भारत अभी भी सीमा मुद्दे पर सो रहा है. हम उसके जागने का इंतजार कर रहे हैं.

चीनी जानते हैं कि चीन और भारत दोनों एक दूसरे के साथ लंबे समय से चल रहे सीमा विवाद को बनाए रखने के लिए पर्याप्त राष्ट्रीय शक्ति के साथ महान शक्तियां हैं. गलवान घाटी संघर्ष यह साबित करता है कि चीन भारत-चीन संबंधों को सुगम बनाने के लिए अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता की रक्षा के लिए कार्रवाई करने से नहीं कतराएगा.

गौरतलब है कि भारतीय और चीनी सेना के बीच कोर कमांडर स्तर की वार्ता चुशुलू-मोल्डो बार्डर पर दो माह बाद 10 अक्टूबर रविवार को हुई थी. तनाव के बाद दोनों देशों के बीच कोर कमांडरों के बीच 13वें दौर की बातचीत थी. यह बैठक भी 12 दौर की होने वाली बैठक की तरह बेनतीजा साबित रही. वार्ता में जैसे ही भारत ने चीन से पीछे हटने को कहा चीन भड़क गया, चीनी अधिकारियों ने कहा कि भारत लगातार अनुचित मांग कर रहा है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/delhi-pakistan-terrorist-arrested/