Gujarat Exclusive > गुजरात > खराब नहीं होगा फेल छात्रों का भविष्य, कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए लिया गया बड़ा फैसला

खराब नहीं होगा फेल छात्रों का भविष्य, कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए लिया गया बड़ा फैसला

0
355

अहमदाबाद: कक्षा 9 और 11 में फेल हुए छात्रों के लिए एक बड़ा फैसला लिया गया है. शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 9 और 11 में अनुत्तीर्ण छात्रों का पुन: परीक्षा आयोजित कराने का निर्णय लिया है. गुजरात राज्य स्कूल संचालक महामंडल की मांग को लेकर शिक्षा विभाग ने बच्चों के हित में यह फैसला लिया है.

शिक्षा बोर्ड के अनुसार पूरी प्रक्रिया जिला शिक्षा अधिकारी के देखरेख में की जाएगी. शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के दौरान कक्षा 9 और 11 में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्रों को एक और मौका दिया जाएगा. फेल छात्रों को 13 जून से स्कूल शुरू होने पर स्कूल स्तर पर परीक्षा देने का आदेश दिया गया है. पुन: परीक्षा के लिए पूर्व योजना विद्यालय स्तर से बनानी होगी. शिक्षा विभाग के इस फैसले से छात्रों की पढ़ाई का 1 साल बचेगा. कोरोना का समय सभी के लिए कठिन था, खासकर छात्रों के लिए, क्योंकि कक्षा में पढ़ने वाले छात्र मोबाइल की स्क्रीन पर पढ़ने को मजबूर थे. इससे कई छात्रों की पढ़ाई पर बुरा असर पड़ा था.

यह पहली बार नहीं है जब दोबारा परीक्षा कराने का फैसला लिया गया है. इससे पहले नवनिर्माण आंदोलन और गुजरात में आए भूकंप के बाद भी फेल हुए छात्रों के हित में पुन: परीक्षा लेने का निर्णय लिया गया था. अब एक बार फिर शिक्षा बोर्ड ने दोबारा परीक्षा लेने का फैसला किया है ताकि कक्षा 9 और 11 में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्रों का एक साल खराब न हो.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/job-greed-6-gujaratis-trapped-in-dubai/