Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कॉमर्शियल LPG की कीमत में भारी कटौती, घरेलू गैस सिलेंडर की दरों में कोई बदलाव नहीं

कॉमर्शियल LPG की कीमत में भारी कटौती, घरेलू गैस सिलेंडर की दरों में कोई बदलाव नहीं

0
273

नई दिल्ली: भयंकर महंगाई की मार झेल रहे लोगों को जुलाई में थोड़ी राहत मिली है. महीने के पहले दिन कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती की है. लेकिन आम आदमियों को इस कटौती से कोई राहत नहीं मिलने वाली क्योंकि घरेलू गैस सिलेंडर की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. आज भी 14.2 किलोग्राम के घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत एक हजार के पार है.

सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी की तरफ से 1 जुलाई से दिल्ली में कमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी की गई है. 19 किलो के कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत अब 2,021 रुपए होगी. पहले इसके लिए 2,219 रुपए भुगतान करना पड़ता था. इसके अलावा मुंबई में सिलेंडर 190.50 रुपये सस्ता हुआ है पहले इसके लिए 2171.50 रुपये प्रति सिलेंडर भुगतान करना होता था जिसकी कीमत अब घटकर 1981 रुपये हो गई है.

इससे पहले 19 मई को 14.2 किलोग्राम के घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 3.5 रुपये की वृद्धि हुई थी. जिसकी वजह से घरेलू सिलेंडर की कीमत 1,003 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है. पहले इसकी कीमत 999.50 रुपया थी. उसके बाद भी लोगों को एक हजार ही देना पड़ता था. सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी ने घरेलू गैस उपभोक्ताओं को कोई राहत नहीं दी है.

मोदी सरकार ने इससे पहले गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का ऐलान करते हुए कहा था कि हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी भी देंगे. इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी. लेकिन सवाल यह उठता है कि इस योजना का लाभ सिर्फ मुठ्ठी पर लोग उठाते हैं. मध्यम वर्ग से जुड़े लोगों को सरकार कब राहत देगी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/ahmedabad-lord-jagannath-rath-yatra-begins/