Gujarat Exclusive > राजनीति > कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आज से नामांकन शुरू, रेस में 4 नाम सबसे आगे

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आज से नामांकन शुरू, रेस में 4 नाम सबसे आगे

0
54

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. यह प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी. 1 अक्टूबर को नामांकनों की जांच की जाएगी और उसी दिन स्वीकृत उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी. उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है. यदि कांग्रेस के एक से अधिक नेता नामांकन दाखिल करते हैं, तो 17 अक्टूबर को मतदान होगा और 19 अक्टूबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे.

इस बीच जानकारी सामने आ रही है कि कांग्रेस सांसद शशि थरूर के प्रतिनिधि पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री से पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन पत्र लेने पहुंचे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष का पिछला चुनाव वर्ष 2000 में हुआ था. तब जितेंद्र प्रसाद सोनिया गांधी के खिलाफ खड़े हुए थे. सोनिया गांधी को करीब 7448 वोट मिले थे. जबकि जितेंद्र प्रसाद को सिर्फ 94 वोट मिले थे. 2000 में सोनिया गांधी को अध्यक्ष बनने के बाद गांधी परिवार को कभी किसी चुनौती का सामना नहीं करना पड़ा था.

अध्यक्ष की दौड़ में 4 राज्यों के 4 नाम आगे
मिल रही जानकारी के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए उम्मीदवारों की संख्या बढ़ गई है. पहले शशि थरूर और अशोक गहलोत का नाम सामने आ रहा था, लेकिन अब मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी भी इसमें शामिल हो गए हैं. पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने मीडिया से बातचीत में खुद को दावेदार बताया था. इसके अलावा मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ का नाम भी चर्चा में था. लेकिन सूत्रों का कहना है कि उनका 30 सितंबर तक दिल्ली जाने का कोई कार्यक्रम नहीं है.

कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ में गहलोत सबसे आगे
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का नाम कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे है. भारत जोड़ो यात्रा पर निकले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से कोच्चि में मुलाकात करने के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि तारीख तो मैं अभी जाकर पक्की करूंगा. ये तय है कि मैं चुनाव लड़ूंगा (कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए). जो हालात देश के हैं उसके लिए प्रतिपक्ष का मज़बूत होना बहुत जरूरी है और उसके लिए हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/venkaiah-naidu-pm-speech-book-released/