Gujarat Exclusive > राजनीति > कांग्रेस को नया अध्यक्ष कब मिलेगा? पार्टी ने दिया बड़ा अपडेट, जानिए कब होगा ऐलान

कांग्रेस को नया अध्यक्ष कब मिलेगा? पार्टी ने दिया बड़ा अपडेट, जानिए कब होगा ऐलान

0
67

कांग्रेस लंबे समय से नए अध्यक्ष का इंतजार कर रही है. इसको लेकर पार्टी कई दिनों से मंथन कर रही है. कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया को लेकर रविवार को पार्टी की एक बड़ी बैठक हुई. जिसमें पार्टी के चुनाव अधिकारी ने कहा कि 20 सितंबर तक पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा सकता है. पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की आखिरी तारीख को मंजूरी देना कांग्रेस कार्य समिति पर निर्भर है. जो 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच कोई भी दिन हो सकता है.

सीडब्ल्यूसी ने 16 अप्रैल से 31 मई, 2022 तक ब्लॉक समितियों और राज्य कांग्रेस कमेटी के एक-एक सदस्य के लिए चुनाव कराने का फैसला किया था. जिला समिति अध्यक्ष और पदाधिकारी का चुनाव 1 जून से 20 जुलाई के बीच, पीसीसी अध्यक्षों और एआईसीसी सदस्यों का चुनाव 21 जुलाई से 20 अगस्त 2022 के बीच और एआईसीसी अध्यक्ष का चुनाव 21 अगस्त से 20 सितंबर 2022 के बीच होगा.

सामने आई ये बड़ी जानकारी
मधुसूदन मिस्त्री ने कहा, हम शेड्यूल के साथ जा रहे हैं. हम पहले ही पार्टी नेतृत्व को चुनावी घोषणा पत्र भेज चुके हैं और सीडब्ल्यूसी की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं. चुनाव की आखिरी तारीख का फैसला कांग्रेस अध्यक्ष करेंगीं, क्या प्रखंड, जिला एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी स्तर पर संगठनात्मक चुनाव संपन्न हो चुके हैं. इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. मिस्त्री ने कहा कि चुनाव प्राधिकरण एआईसीसी प्रतिनिधियों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है जो पार्टी के शीर्ष पद के लिए महत्वपूर्ण चुनाव में मतदान करेंगे.

सोनिया गांधी और पार्टी कह रही है कि 20 सितंबर तक कांग्रेस को अपना नया अध्यक्ष मिल जाएगा. इस बीच पता चला है कि जी-23 चुनावी प्रक्रिया और इसकी पारदर्शिता पर कड़ी नजर रखे हुए है. राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद और उनके डिप्टी आनंद शर्मा के अलावा भूपिंदर सिंह हुड्डा और मनीष तिवारी सहित वरिष्ठ दिग्गजों का एक समूह सीडब्ल्यूसी से अध्यक्ष के चुनाव के लिए दबाव डाल रहा है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-443/