Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए वेरिएंट की एंट्री, केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा- रहें सावधान

दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए वेरिएंट की एंट्री, केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा- रहें सावधान

0
506

नई दिल्ली: दुनिया के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस का एक नया रूप सामने आया है, जिसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट कर दिया है. विदेश में कोरोना वायरस का B.1.1529 नया वेरिएंट मिलने के बाद मंत्रालय ने यह कदम उठाया है. इसी तरह के मामले दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग से सामने आए हैं. मंत्रालय ने कहा कि विदेश से आने वाले लोगों की गहन जांच की जाए.

दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने हाल ही में इस प्रकार के कोरोना वायरस के नए वेरिएंट की जानकारी हाथ लगी थी. कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट की वजह से दुनिया में एक बार फिर से हाहाकार मच गया है. इस कोविड वेरिएंट को बी.1.1529 कहा जा रहा है. इस संस्करण में असामान्य रूप से बड़ी संख्या में उत्परिवर्तन होने की सूचना मिली है. यह पिछले सभी कोविड वेरिएंट से “जाहिर तौर पर बहुत अलग” है.

नए वेरिएंट को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने संबंधित विभागों को सख्त निर्देश दिए हैं कि विदेश से आने वाले लोगों की थ्री डायमेंशनल मॉनिटरिंग जरूरी है. इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों और उनके संपर्क में आए तमाम लोगों की कड़ाई से जांच और परीक्षण किया जाना चाहिए. ऐसे पॉजिटिव मरीजों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट भी नियमित रूप से जीनोम सीक्वेंसिंग लैब इंसाकोग को भेजने को कहा गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अब एनसीडीसी द्वारा बताया गया है कि बोत्सवाना (3 मामले), दक्षिण अफ्रीका (6 मामले) और हॉकिंग (1 मामले) बी.1.1529 के केस दर्ज हुए हैं. यह संस्करण बड़ी संख्या में उत्परिवर्तित हो सकता है, जिसका लोगों के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/opposition-opposes-constitution-day-program/