Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात के सिर से टला तूफान शाहीन का खतरा, बढ़ रहा पाकिस्तान की ओर

गुजरात के सिर से टला तूफान शाहीन का खतरा, बढ़ रहा पाकिस्तान की ओर

0
1345

गांधीनगर: गुजरात के सिर से शाहीन तूफान का खतरा टल गया है. इसका सिर्फ असर गुजरात में देखने को मिलेगा. गुजरात के कुछ इलाकों में तूफान के असर की वजह से बारिश थमने का नाम नहीं ले रहा है. बीते कुछ दिनों से होने वाली भारी बारिश के कारण गुजरात के ज्यादातर बांध ओवरफ्लो हो गए हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर में ‘शाहीन’ नाम का तूफान बन रहा है. हालांकि गुजरात को इससे कोई खतरा नहीं है. क्योंकि, पाकिस्तान की तरफ शाहीन तूफान बढ़ जाएगा. लेकिन तूफान का असर गुजरात के तट पर दिखाई देगा.

गुजरात पर तौकते चक्रवाती तूफान के बाद अब शाहीन तूफान का खतरा मंडरा रहा था. लेकिन अब अरब सागर में पैदा होने वाले तूफान की दिशा पाकिस्तान की ओर हो गई है. हालांकि, इसके प्रभाव के तहत गुजरात के कई हिस्सों में बारिश होगी. तूफान आज से तीन दिन तक गुजरात को प्रभावित करेगा. जिसकी वजह से राज्य के कई हिस्सों में भारी से अतिभारी बारिश की संभावना है. इतना ही नहीं इन इलाकों में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलेगी. इसकी स्पीड 80 से 90 किमी प्रति घंटे तक जा सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक आज हवा 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है. जामनगर, राजकोट, अमरेली, बोटाद, भावनगर, मोरबी, देवभूमि द्वारका, गिर सोमनाथ, पोरबंदर और कच्छ में भारी बारिश की संभावना है. तूफानी हवा और बारिश के चलते जिला प्रशासन को अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दिया गया है. इसके अलावा गुजरात के 17 जिलों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है. गुजरात में कई बंदरगाहों पर सिग्नल नंबर 3 लगाया गया है और मछुआरों को इस दौरान समुद्र में न जाने की हिदायत दी गई है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-shaheen-cyclonic-storm-knock/