Gujarat Exclusive > देश-विदेश > रक्षा मंत्री ने किया अग्निपथ योजना का ऐलान, कहा- सेना में आएगा परिवर्तनकारी बदलाव

रक्षा मंत्री ने किया अग्निपथ योजना का ऐलान, कहा- सेना में आएगा परिवर्तनकारी बदलाव

0
290

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सैनिकों की भर्ती के लिए आज औपचारिक तौर पर अग्निपथ योजना का ऐलान किया. दिल्ली के विज्ञान भवन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने इस स्कीम का ऐलान किया और जरूरी जानकारी दी.

अग्निपथ योजना का ऐलान करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय सेनाओ को विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए आज सुरक्षा संबंधी कैबिनेट कमेटी ने एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है. हम अग्निपथ नामक एक योजना ला रहे हैं जो हमारी सेना में परिवर्तनकारी बदलाव कर उन्हें पूरी तरह से आधुनिक और सुसज्जित बनाएगी.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना से रोजगार का अवसर बढ़ेगा. अग्निवीर सेवा के दौरान अर्जित कौशल एवं अनुभव से युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त होगा. इससे अर्थव्यवस्था को भी उच्च कुशल कार्यबल की उपलब्धता होगी जो उत्पादकता लाभ और सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में सहायक होगा. अग्निवीरों के लिए इस योजना में वेतन का एक अच्छा पैकेज, 4 साल की सेवा एक्जिट पर सेवा निधी पैकेज एवं एक लिबरल डेथ और डिसेबिलिटी पैकेज की भी व्यवस्था की गई है.

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक 4 साल की कार्य अवधि पूरी होने पर ‘अग्निवीर’ को एकमुश्त ‘सेवानिधि’ पैकेज का भुगतान किया जाएगा, जो आयकर से मुक्त होगा. ग्रेच्युटी और पेंशन लाभ का कोई अधिकार नहीं होगा. सशस्त्र बलों में नियमित कैडर के रूप में नामांकन के लिए चुने गए व्यक्तियों को न्यूनतम 15 वर्षों की अतिरिक्त कार्य अवधि के लिए सेवा करने की आवश्यकता होगी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/madhya-pradesh-3-mlas-join-bjp/