Gujarat Exclusive > देश-विदेश > द्रौपदी मुर्मू आज लेंगी राष्ट्रपति पद की शपथ, देश को मिलेगा सबसे युवा राष्ट्रपति

द्रौपदी मुर्मू आज लेंगी राष्ट्रपति पद की शपथ, देश को मिलेगा सबसे युवा राष्ट्रपति

0
87

देश की नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज शपथ लेंगी. शपथ ग्रहण समारोह सुबह 10.15 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में होगा. मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना उन्हें शपथ दिलाएंगे. इस दौरान 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. शपथ ग्रहण के बाद राष्ट्रपति का अभिभाषण भी होगा. द्रौपदी मुर्मू देश की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति हैं.

समारोह में शामिल होंगे ये गणमान्य व्यक्ति
उपराष्ट्रपति और राज्यसभा अध्यक्ष एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, मंत्रिपरिषद के सदस्य, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राजनयिक मिशन के प्रमुख, संसद सदस्य, थल सेनाध्यक्ष और सेना के अधिकारी शामिल होंगे. संसद के केंद्रीय कक्ष में समारोह के समापन के बाद राष्ट्रपति राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होंगी. यहां उन्हें अंतर-सेवा गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा और राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के सौजन्य से सम्मानित किया जाएगा, जिनका कार्यकाल हाल ही में समाप्त हुआ है.

सबसे युवा राष्ट्रपति
गौरतलब है कि मुर्मू ने संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराकर राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता है. वह स्वतंत्रता के बाद की पहली राष्ट्रपति और शीर्ष पर पहुंचने वाली सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति हैं.

द्रौपदी मुर्मू 25 जुलाई को शपथ लेने वाली 10वीं राष्ट्रपति होंगी. 1977 से राष्ट्रपति 25 जुलाई को शपथ ले रहे हैं. देश के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने 26 जनवरी 1950 को शपथ ली थी. सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने 13 मई 1962 को शपथ ली. दो राष्ट्रपति जाकिर हुसैन और फखरुद्दीन अली अहमद अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सके. क्योंकि उनके कार्यकाल में ही उनका निधन हो गया था.