Gujarat Exclusive > राजनीति > एकनाथ शिंदे ले ली CM पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने उपमुख्यमंत्री

एकनाथ शिंदे ले ली CM पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने उपमुख्यमंत्री

0
308

महाराष्ट्र में बीते काफी दिनों से जारी सियासी हंगामा नए सीएम के शपथ लेने के साथ थम गया है. महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने शपथ ले ली है. राज्य के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिंदे को सीएम पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. वहीं बीजेपी नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की है. जल्द ही मंत्रिमंडल का विस्तार होगा जिसमें शिवसेना और भाजपा के विधायक मंत्री के रूप में शपथ लेंगे.

कल देर शाम सुप्रीम कोर्ट का फैसला आन के कुछ देर बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. कोर्ट का फैसला आने के कुछ ही देर बाद फेसबुक लाइव आकर ठाकरे ने इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया था और रात 11 बजे के बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंप दिया.

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बीते दिनों राज्यपाल से मुलाकात कर फ्लोर टेस्ट की मांग की थी. उसके बाद आज बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे ने राजभवन जाकर राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया था. गवर्नर से मुलाकात के बाद देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे ने राजभवन में संयुक्त प्रेस वार्ता की.

इस मौके पर भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना विधायकों ने मांग की कि हम कांग्रेस और एनसीपी के साथ नहीं रह सकते और ये गठबंधन खत्म किया जाए लेकिन इनकी मांग पूरी नहीं हुई इसलिए इन विधायकों ने अपनी आवाज बुलंद की, 2019 में BJP और शिवसेना साथ में चुनाव लड़ी. पीएम मोदी जी के नेतृत्व में हमें पूर्ण बहुमत मिला. पीएम जी ने चुनाव के दौरान BJP के मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की और वो नाम सबको मंजूर भी था.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/bala-thackeray-hindutva-eknath-shinde/