Gujarat Exclusive > राजनीति > 3 लोकसभा, 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव, 2 नवंबर को मतगणना

3 लोकसभा, 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव, 2 नवंबर को मतगणना

0
409

नई दिल्ली: देश की 3 लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव होंगे. निर्वाचन आयोग के अनुसार, निर्वाचन क्षेत्र में मतों की गिनती 2 नवंबर को होगी. पश्चिम बंगाल में विधानसभा उपचुनाव के बाद यह चुनाव सबसे बड़ी कवायद होगी. इससे पहले 30 सितंबर को कोलकाता के भवानीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा. उपचुनाव बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए काफी अहम है.

ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से चुनावी मैदान में हैं. ममता बनर्जी ने बंगाल विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था, लेकिन भाजपा उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी से हार गईं थी. जिसके बाद मुख्यमंत्री बने रहने के लिए उन्हें 6 महीने के भीतर विधानसभा का सदस्य बनना होगा.

चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा कि केंद्र शासित प्रदेश दादरा नगर हवेली और दमन और दीव में चुनाव होंगे. वहीं, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में एक-एक सीट पर चुनाव होंगे. इसके साथ ही विभिन्न राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे.

चुनाव आयोग लंबे समय से इन सीटों पर कोरोना के मामले को देखते हुए उपचुनाव से परहेज कर रहा था. लेकिन अब देश में कोरोना के 20 हजार से भी कम नए मामले सामने आ रहे हैं. दैनिक मामलों में दर्ज की जाने वाली कमी के बाद आयोग ने उपचुनाव करवाने का फैसला किया है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/huge-rise-in-crude-oil-prices/