Gujarat Exclusive > देश-विदेश > इंग्लैंड में कोरोना के नए वेरिएंट का कहर, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा शुरू हो चुका है कम्युनिटी स्प्रेड

इंग्लैंड में कोरोना के नए वेरिएंट का कहर, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा शुरू हो चुका है कम्युनिटी स्प्रेड

0
642

दुनिया भर के 38 से ज्यादा देशों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन ने दस्तक दे चुका है. ओमीक्रॉन वेरिएंट का पहला केस दक्षिण अफ्रीका में दर्ज किया गया था. उसके बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोप और भारत में भी धीरे-धीरे अपना पैर पसार रहा है. मिल रही जानकारी के अनुसार इंग्लैंड में ओमीक्रॉन का कम्युनिटी स्प्रेड शुरू हो गया है. बिना ट्रेवल हिस्ट्री के लोग भी यहां कई लोग कोरोना के नए रूप से संक्रमित हो रहे हैं.

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने संसद को बताया कि देश में कोरोना के नए वेरिएंट का 336 मामले सामने आ चुके हैं. संसद को जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन का देश के विभिन्न क्षेत्रों में सामुदायिक स्तर पर प्रसार शुरू हो गया है. इंग्लैंड में अब तक 261, स्कॉटलैंड में 71 और वेल्स में चार मामले सामने आ चुके हैं.

सदन में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ​​साजिद जावेद ने कहा कि अब नए वेरिएंट की चपेट में कुछ ऐसे लोग आ रहे हैं जिनकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है. इसीलिए हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि इंग्लैंड के कुछ इलाकों में कम्युनिटी स्प्रेड देखने को मिल रहा है. उन्होंने आगे कहा कि दुनिया के वैज्ञानिक नए वेरिएंट के बारे में जैसे-जैसे जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं. हम रणनीति बनाकर लोगों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं.

हालांकि, जावेद ने यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी द्वारा जारी आंकड़ों का भी हवाला दिया, जिसमें वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया है कि ओमीक्रॉन की समय सीमा डेल्टा संस्करण की तुलना में कम हो सकती है. उन्होंने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह वायरस कितना खतरनाक था और टीके का उस पर क्या असर होगा. इसलिए हम पक्के तौर पर यह नहीं कह सकते कि क्या यह वेरिएंट हमें रिकवरी से पटरी से उतार देगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/rahul-gandhi-farmers-compensation-lok-sabha/