Gujarat Exclusive > यूथ > FIFA ने भारत को दिया बड़ा झटका, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया निलंबित

FIFA ने भारत को दिया बड़ा झटका, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया निलंबित

0
177

भारतीय फुटबॉल फैंस के लिए एक बुरी खबर है. फुटबॉल की शीर्ष वैश्विक संस्था फीफा ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. भारतीय फुटबॉल संघ में इन दिनों सब कुछ ठीक नहीं चल रहा था. जिसके बाद अब फीफा के इस फैसले ने फैंस का दिल तोड़ दिया है.

इस वजह से हुआ निलंबन
फुटबॉल की वैश्विक संस्था फीफा ने तीसरे पक्ष के साथ मिलीभगत और देश में फुटबॉल के प्रबंधन को प्रभावित करने के लिए अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला किया है. फीफा के निलंबन के कारण भारत अब कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल पाएगा और न ही किसी टूर्नामेंट में हिस्सा ले पाएगा.

फीफा ने क्या कहा?
फीफा ने अपने बयान में कहा कि फीफा काउंसिल ब्यूरो ने सर्वसम्मति से अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को ‘अनुचित हस्तक्षेप’ के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला किया है. जो फीफा के नियमों का गंभीर उल्लंघन है. यह सख्त फैसला नियमों के उल्लंघन के चलते लिया गया है. मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट ने एआईएफएफ में अनियमितताओं को देखते हुए चुनाव कराने का निर्देश दिया था. फीफा ने उसके बाद यह कठोर कदम उठाया है.

नहीं होगा अंडर-17 वर्ल्ड कप
इस निलंबन के कारण इस साल भारत में होने वाला अंडर-17 महिला विश्व कप भी संकट में है. इस फैसले के बाद अब इसका आयोजन नहीं होगा. यह विश्व कप 11 से 30 अक्टूबर के बीच होना था. जिससे फैंस मायूस हैं. हालांकि फीफा ने कहा है कि वह लगातार भारतीय खेल मंत्रालय के संपर्क में है और उम्मीद करता है कि इस मामले में सकारात्मक नतीजा निकलेगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/atal-bihari-vajpayee-death-anniversary-tribute/