Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात का CM बनने के बाद भूपेंद्र पटेल की पहली चुनौती ‘गांधीनगर नगर निगम चुनाव’

गुजरात का CM बनने के बाद भूपेंद्र पटेल की पहली चुनौती ‘गांधीनगर नगर निगम चुनाव’

0
917

गांधीनगर: गांधीनगर नगर निगम चुनाव के लिए कल मतदान होने वाला है. चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला होगा. चुनावी प्रचार कल शाम को शांत हो गया है. गुजरात में बीते दिनों होने वाले सियासी घमासान के बीच कल पहला चुनाव होना है. सियासी घमासान के बाद विजय रूपाणी के हाथ से सत्ता भूपेंद्र पटेल को दी गई थी. रविवार को जब गांधीनगर नगर निगम के चुनाव होने हैं तो भूपेंद्र पटेल के लिए यह चुनाव पहली चुनौती के रूप में देखी जा रही है.

गांधीनगर के 11 वार्डों में करीब 2.30 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. मतदान कल 3 अक्टूबर को होगा और मतगणना 5 अक्टूबर को होगी.

बीजेपी, कांग्रेस और आप के बीच त्रिकोणीय मुकाबला

भूपेंद्र पटेल के मुख्यमंत्री बनने के बाद यह पहला चुनाव है. गांधीनगर में चुनाव अप्रैल में होना था लेकिन कोविड महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था. इस बार बीजेपी, कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी भी चुनावी मैदान में अपने उम्मीदवारों को उतारा है. इसलिए मुकाबला त्रिकोणीय होगा. बीजेपी और कांग्रेस ने 44 सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं आम आदमी पार्टी ने 40 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है.

2016 के चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस को बराबर सीटें मिली थीं

पिछले 2016 के चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस को 32 में से 16 सीटें मिली थीं. हालांकि मतगणना के कुछ ही दिनों में कांग्रेस के दो उम्मीदवार भाजपा में शामिल हो गए थे. जिसके साथ भाजपा ने गांधीनगर नगर निगम पर जीत हासिल कर भगवा लहरा दिया था. जिन उम्मीदवारों ने कांग्रेस से बगावत की थी उनको भाजपा ने बड़ा तोहफा देते हुए प्रवीण पटेल गांधीनगर नगर निगम का मेयर बना दिया था.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/increased-risk-of-south-gujarat-corona/