Gujarat Exclusive > राजनीति > राहुल गांधी नहीं माने तो सीएम अशोक गहलोत लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव

राहुल गांधी नहीं माने तो सीएम अशोक गहलोत लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव

0
100

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर सियासत गरमा गई है. अभी तक तस्वीर साफ नहीं है कि राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे या नहीं. इस बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधायकों की बैठक में स्पष्ट संकेत दिया कि अगर राहुल गांधी चुनाव नहीं लड़ेंगे तो वह कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ेंगे. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर ने कांग्रेस केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री से मुलाकात की,

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मैंने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अंदर 4-5 दिन पहले प्रस्ताव रखा था कि राहुल गांधी जी को अध्यक्ष पद स्वीकार करना चाहिए. अगर वे पार्टी अध्यक्ष के रूप में दौरा करेंगे तो पार्टी की एक अलग छवि बनेगी. मैं एक बार और प्रयास करूंगा. गहलोत ने आगे कहा कि आज देश की जो स्थिति है उसके लिए कांग्रेस का मजबूत होना बहुत जरूरी है. कांग्रेस की मजबूती के लिए जहां मेरी आवश्यकता होगी, मैं पीछे नहीं हटूंगा.

राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने की मांग की जा रही है और कुछ राज्यों ने उनके पक्ष में प्रस्ताव भी पारित किया है. लेकिन अभी तक अध्यक्ष पद के लिए हो रहे चुनाव को लेकर राहुल गांधी की ओर से कोई स्पष्ट संकेत नहीं मिला है. हालांकि, हाल ही में राहुल गांधी ने कहा कि उनके मन में कोई भ्रम नहीं है और जो सही होगा वही करेंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर कांग्रेस केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने मीडिया को बताया कि जो अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ना चाहते हैं उनको 10 प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर की जरूरत होगी. अगर 10 प्रतिनिधि किसी व्यक्ति को मनोनीत करे और वो हां बोले तो वो नामांकन स्वीकार किया जाएगा.

गौरतलब है कि नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया 24 सितंबर 2022 से शुरू होगी. सूत्रों के मुताबिक गहलोत 26 सितंबर के बाद अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं. 17 अक्टूबर को साफ हो जाएगा कि कांग्रेस का नया अध्यक्ष कौन बनेगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-government-bowed-before-maldhari-community/