Gujarat Exclusive > देश-विदेश > PM मोदी को मिले 1200 से ज्यादा तोहफों की होगी नीलामी, जानिए पैसों का कहां होगा इस्तेमाल?

PM मोदी को मिले 1200 से ज्यादा तोहफों की होगी नीलामी, जानिए पैसों का कहां होगा इस्तेमाल?

0
101

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिली 1,200 से अधिक वस्तुओं की नीलामी 17 सितंबर को की जाएगी. इस नीलामी में प्राप्त राशि नमामि गंगा मिशन को दी जाएगी. राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय के महानिदेशक अद्रैत गडनाइक ने कहा कि नीलामी वेब पोर्टल ‘pmmementos.gov.in’ के माध्यम से आयोजित की जाएगी और यह 2 अक्टूबर को पूरी हो जाएगी. इस संग्रहालय में उपहार को रखा गया है.

गडनाइक ने कहा कि आम आदमी से लेकर भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत का प्रतिनिधित्व करने वाले विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों द्वारा पीएम मोदी को दिए उपहार और अन्य गिफ्ट की नीलामी की जाएगी. इस सामान की कीमत 100 रुपये से 10 लाख रुपये के बीच रखी गई है.

उपहारों की सूची में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा उपहार में दी गई रानी कमलापति की एक मूर्ति, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उपहार में दी गई हनुमान की मूर्ति और एक सूर्य पेंटिंग के अलावा हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा उपहार में दिया गया एक त्रिशूल शामिल है. इसके अलावा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजीत पवार द्वारा उपहार में दी गई देवी महालक्ष्मी की एक मूर्ति और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी द्वारा उपहार में दी गई भगवान वेंकटेश्वर की एक कलाकृति भी शामिल है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपहार नीलामी का यह चौथा सीजन है. संग्रहालय के निदेशक तेमसुनारो जमीर ने कहा कि पदक विजेता खिलाड़ियों द्वारा हस्ताक्षरित टी-शर्ट, मुक्केबाजी दस्ताने और भाला सहित खेल वस्तुओं का एक विशेष संग्रह है. जमीर ने कहा कि उपहारों में पेंटिंग, मूर्तियां, हस्तशिल्प और लोक कलाकृतियां भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि अन्य वस्तुओं में अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर और काशी विश्वनाथ मंदिर की प्रतिकृतियां और मॉडल शामिल हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-449/