Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात में नए सेमेस्टर से कक्षा 1 से गुजराती माध्यम में अंग्रेजी विषय पढ़ाया जाएगा

गुजरात में नए सेमेस्टर से कक्षा 1 से गुजराती माध्यम में अंग्रेजी विषय पढ़ाया जाएगा

0
381

गांधीनगर: गुजरात में छात्रों की अंग्रेजी भाषा पर पकड़ मजबूत करने के लिए राज्य सरकार ने अब एक अहम फैसला लिया है. राज्य के शिक्षा मंत्री जीतू वाघाणी ने आज एक बड़ा ऐलान किया है.

जीतू वघाणी की घोषणा के अनुसार नए सेमेस्टर से कक्षा 1 से 3 तक गुजराती माध्यम में अंग्रेजी विषय पढ़ाने का निर्णय लिया गया है. कक्षा 1 और 2 में मौखिक और कक्षा 3 में पुस्तक से पढ़ाई कराई जाएगी. छात्रों को शब्दों और चित्रों के माध्यम से अंग्रेजी सिखाई जाएगी. जब बच्चा छोटा होता है तो उसकी याददाश्त अच्छी होती है, यही वजह है कि सरकार ने कम उम्र से ही अंग्रेजी सिखाने का फैसला किया है.

गौरतलब है कि वर्तमान में राज्य में कक्षा पांच से अंग्रेजी विषय पढ़ाया जाता है. लेकिन अब अंग्रेजी का ज्ञान होना बहुत जरूरी हो गया है और सरकार ने शुरू से ही इस विषय को पढ़ाना शुरू करने का फैसला किया है ताकि गुजरात के छात्र अंग्रेजी में पीछे न रह जाएं. कक्षा-1 और कक्षा-2 से ही अंग्रेजी पढ़ाई जाएगी ताकि छात्रों की अंग्रेजी की नींव कच्ची न रहे. लेकिन हाँ… कक्षा 1 और 2 में इसे मौखिक रूप से पढ़ाया जाएगा और कक्षा 3 में अंग्रेजी पुस्तक के माध्यम से पढ़ाया जाएगा. कक्षा 1 और 2 के छात्रों को मौखिक शब्दों और चित्रों के माध्यम से अंग्रेजी सिखाई जाएगी.

अंग्रेजी का ज्ञान वर्तमान समय में बहुत महत्वपूर्ण हो गया है और इसका महत्व भी बढ़ गया है. अंग्रेजी भाषा की आज हर जगह जरूरत है. इसलिए यह फैसला लिया गया है ताकि बच्चों की कम उम्र से ही अंग्रेजी पर पकड़ मजबूत हो जाए और उन्हें आगे चलकर किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/ahmedabad-traffic-police-campaign/