Gujarat Exclusive > गुजरात > गणेशोत्सव को लेकर गुजरात सरकार ने लिया अहम फैसला

गणेशोत्सव को लेकर गुजरात सरकार ने लिया अहम फैसला

0
323

गांधीनगर: कोरोना महामारी के दो साल बाद राज्य में त्योहार मनाए जा रहे हैं. राज्य के सीएम भूपेंद्र पटेल ने आज एक अहम फैसला लिया है. आगामी गणेशोत्सव के दौरान स्थापित की जाने वाली गणेश प्रतिमा की ऊंचाई पर लगे प्रतिबंध को हटाने का निर्णय लिया गया है.

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रदेश की जनता द्वारा आस्था और हर्षोल्लास के साथ मनाए जा रहे गणेश उत्सव के संदर्भ में एक अहम फैसला लिया है. राज्य में बड़ी संख्या में सार्वजनिक गणेश मंडलों द्वारा गणेश की स्थापना की जाती है और व्यक्तिगत रूप से भी लोग घरों में गणेश उत्सव के दौरान गणेश की प्रतिमा स्थापित करते हैं. 2021 के गणेशोत्सव में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए ऐसे सार्वजनिक स्थानों और निजी घरों में गणेश की स्थापना में मूर्ति की ऊंचाई सीमित कर दी गई थी.

तदनुसार, सार्वजनिक स्थानों पर गणेश मूर्तियों की स्थापना 4 फीट ऊंचाई वाली और घर में 2 फीट तक सीमित थी. लेकिन 31 मार्च, 2022 के बाद कोविड-19 से संबंधित सभी प्रतिबंध प्रभावी नहीं हैं. इसलिए, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने फैसला किया है कि गुजरात में आगामी गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान सार्वजनिक स्थानों या घरों में स्थापित होने वाली गणेश मूर्तियों की ऊंचाई पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा गणेश प्रतिमा के निर्माण और उसे विसर्जन के संबंध में लागू दिशा-निर्देशों का क्रियान्वयन कायम रखा गया है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/ahmedabad-25-thousand-people-without-license-disturbed/