Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात में मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट, अहमदाबाद के सिविल में विशेष वार्ड किया गया तैयार

गुजरात में मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट, अहमदाबाद के सिविल में विशेष वार्ड किया गया तैयार

0
329

अहमदाबाद: कोरोना के बाद मंकीपॉक्स वायरस दुनिया में कहर बरपा रहा है. भारत में अब तक मंकीपॉक्स वायरस के 4 मामले सामने आ चुके हैं, इसलिए अब सरकार अलर्ट मोड पर है. डब्ल्यूएचओ ने मंकीपॉक्स वायरस को लेकर स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है. जिसकी वजह से गुजरात का स्वास्थ्य खाता भी सक्रिय हो गया है.

सिविल में तैयारियां शुरू
दुनिया के 75 देशों में अब तक लगभग 16 हजार मंकीपॉक्स के मरीज दर्ज हो चुके हैं. जिनमें से 4 मामले भारत में सामने आए हैं. केंद्र सरकार ने मंकीपॉक्स वायरस को लेकर दिशा-निर्देशों की घोषणा की है. अहमदाबाद सिविल अस्पताल को भी अलर्ट कर दिया गया है. सिविल अस्पताल प्रशासन ने कोई मामला दर्ज होने से पहले तैयारी कर ली है. अहमदाबाद सिविल अस्पताल में डी9 वार्ड में 8 बेड तैयार किए गए हैं, ताकि अगर गुजरात में मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने आता है तो उसका तत्काल इलाज किया जा सके. साथ ही सावधानी भी बरती जा रही ताकि संक्रमण दूसरे लोगों में न फैले.

अस्पताल में 8 बेड तैयार रखे गए
अहमदाबाद सिविल अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर राकेश जोशी ने इस बारे में कहा कि मंकीपॉक्स एक ऐसा वायरस है जो जानवरों से इंसानों में फैलता है, कोरोना के विपरीत यह हवा से नहीं फैलता है. राहत की बात यह है कि गुजरात में अभी तक कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है. लेकिन सतर्कता के तहत अहमदाबाद सिविल अस्पताल प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है. भविष्य में जरूरत पड़ने पर 8 बेड की जगह बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी.

शरीर पर छाले हों तो रहें सतर्क
अहमदाबाद सिविल अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर राकेश जोशी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर किसी को बुखार, शरीर पर छाले, गले में दर्द हो तो डॉक्टर से संपर्क करें. दो से तीन सप्ताह में दिखाई देते हैं मंकीपॉक्स के लक्षण, कोरोना की तरह अगर हम मास्क पहन लें और दिशा-निर्देशों का पालन करें तो हम सुरक्षित रह सकते हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-5-days-heavy-rain-likely/