Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात: बारिश की वजह से मूंगफली, सोयाबीन समेत फसलों को हुआ भारी नुकसान

गुजरात: बारिश की वजह से मूंगफली, सोयाबीन समेत फसलों को हुआ भारी नुकसान

0
1006

गांधीनगर: गुजरात में अभी भी होने वाली बारिश की वजह से किसान परेशान नजर आ रहे हैं. देर से हुई बारिश ने मूंगफली, सोयाबीन और बाजरा सहित फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है, जिससे किसान बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. गिर सोमनाथ जिले के ऊना, कोडिनार, सूत्रपाड़ा, वेरावल में होने वाली बारिश से किसान बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं.

किसानों का कहना है कि मूंगफली की फसल तैयार हो चुकी थी, मूंगफली निकालने से पहले होने वाली बारिश की वजह से फसल को भारी नुकसान पहुंचा है. इन दिनों होने वाली बारिश की वजह से मूंगफली ही नहीं, उड़द, मग, सोयाबीन समेत अन्य फसलों को भी नुकसान पहुंचा है.

गुजरात में एक बार फिर प्याज के दाम आसमान को छू रहे हैं. भारी बारिश के बाद गुजरात में प्याज की ज्यादातर फसल बर्बाद हो गई है और कीमतें आसमान को छू रही हैं. एक किलो प्याज की कीमत 50 रुपये पर पहुंच गई है. पिछले 15 दिनों में ही प्याज की कीमत में 20 से 25 रुपये की वृद्धि दर्ज गई है. पिछले साल भी इस दौरान प्याज की कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई थी. गुजरात में प्याज की फसल खऱाब होने के बाद अधिकांश प्याज महाराष्ट्र से आते हैं.

प्याज की नई फसल डेढ़ महीने के बाद तैयार होगी इसलिए भी डेढ़ माह तक लोगों को महंगी प्याज खरीदना पड़ेगा. उल्लेखनीय है कि राजकोट समेत सौराष्ट्र ने इस साल बड़ी मात्रा में प्याज की बुआई की है, हालांकि लगातार बारिश से प्याज की फसल खराब हो गई है. जिससे कीमतों में लगातार उछाल आ रहा है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/denmark-pm-visits-garvi-gujarat-bhavan/