Gujarat Exclusive > गुजरात > तौकते के बाद अब शाहीन चक्रवाती तूफान गुजरात में दस्तक देने को तैयार

तौकते के बाद अब शाहीन चक्रवाती तूफान गुजरात में दस्तक देने को तैयार

0
762

गांधीनगर: गुजरात में तौकते चक्रवाती तूफान के बाद एक नया तूफान दस्तक देने को तैयार है. यह तूफान गुजरात के तट से टकराने की संभावना है. जिसकी वजह से अगले तीन घंटों में राज्य के कई हिस्सों में भारी से अतिभारी बारिश का अनुमान है. इतना ही नहीं तीन घंटे में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. जिसकी रफ्तार कल 80-90 किमी होने की संभावना है.

गुजरात मौसम विभाग की ओर से दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक अगले तीन घंटे में हवा 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. जामनगर, राजकोट, अमरेली, बोटाद, भावनगर, मोरबी, देवभूमि द्वारका, गिर सोमनाथ, पोरबंदर और कच्छ में भारी बारिश का अनुमान है. तूफान के पूर्वानुमान के बाद सिस्टम अलर्ट मोड पर है. इसके अलावा गुजरात के 17 जिलों में एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की टीम तैनात की गई है, पोरबंदर बंदरगाह पर सिग्नल नंबर 3 लगाया गया है.

अहमदाबाद IMD की निदेशक डॉ मनोरमा मोहंती ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए बताया कि अगले तीन दिनों में गुजरात में भारी से अतिभारी बारिश होगी. उसमें भी अगले 24 घंटे में अत्यंत भारी बारिश होने की भी संभावना है. दक्षिण अहमदाबाद में और उसके कई ज़िलों में भारी से अति भारी बारिश होने की भी संभावना है.

अरब सागर में आया तूफान इस समय डीप डिप्रेशन में है, जो 6 घंटे में वेलमार्क लो प्रेशर बन जाएगा. शाहीन के प्रभाव के कारण पूरे गुजरात में भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग के निदेशक के अनुसार अगले 24 घंटों में गुजरात में सामान्य से भारी बारिश की संभावना है. दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है. इसके अलावा गुजरात के तटीय इलाके में कल सुबह तक 60 किमी प्रति घंटे और कल 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. इसलिए मछुआरों से अगले 4 दिनों के लिए समुद्र नहीं उतरने का आग्रह किया गया है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-cyclonic-storm-threat/