Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात: आज से कक्षा 1 से 5 तक की ऑफलाइन कक्षाएं शुरू, कोरोना नियमों का करना होगा पालन

गुजरात: आज से कक्षा 1 से 5 तक की ऑफलाइन कक्षाएं शुरू, कोरोना नियमों का करना होगा पालन

0
699

गांधीनगर: गुजरात में कोरोना महामारी की वजह से कक्षा 1 से 5 तक की स्कूलों में शिक्षण कार्य करीब 20 माह से बंद था. लेकिन अब दैनिक मामलों में दर्ज की जाने वाली कमी के बाद एक बार फिर से स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोला जा रहा है. गुजरात सरकार ने आज से कक्षा 1 से 5 तक की ऑफलाइन कक्षाएं शुरू कर दिया है. लेकिन इस दौरान कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करना होगा.

कोरोना पर काबू पाने के बाद चरणबद्ध स्कूल- कॉलेज शुरू 

गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वाघाणी ने सूरत में कहा कि माता-पिता, स्कूल प्रशासकों, निर्वाचित प्रतिनिधियों, शिक्षाविदों के निरंतर प्रतिनिधित्व के बाद सरकार ने आज से कक्षा 1 से 5 तक ऑफ़लाइन कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है. कोरोना के दैनिक मामलों में कमी दर्ज होने के बाद सरकार ने चरणबद्ध तरीके से स्कूल- कॉलेज शुरू करने का फैसला किया था.

शिक्षा मंत्री जीतू वाघाणी ने कहा कि बीस महीने से कक्षा 1 से 5 तक की ऑफलाइन कक्षाएं बंद हैं. स्कूल प्रशासकों को सरकार द्वारा बनाए गए एसओपी को सख्ती से लागू करना होगा. कक्षा 6 से 12 की कक्षाओं के लिए जो एसओपी लागू की गई थी वही कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाओं के लिए भी लागू होगी. एक बच्चे को ऑफलाइन कक्षाओं में भेजने के लिए स्कूल प्रशासक माता-पिता की सहमति लेंगे. वाघाणी ने आगे कहा कि नर्सरी, जूनियर केजी और सीनियर केजी कक्षाओं के लिए सरकार की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई है.

गुजरात में पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए आज से स्कूल खोले गए है. अहमदाबाद के एक शिक्षक ने बताया कि स्कूल को सैनिटाइज़ किया गया है, अभिभावक हमें कंसर्न लेटर देंगे जिसके आधार पर हम आगे किस तरह स्कूल चलाएंगे उसपर निर्णय लेंगे. सामाजिक दूरी के लिए ऑड-ईवन नियम लागू करेंगे. वहीं सूरत में एक अभिभावक ने बताया, “हमें और हमारे बच्चे को स्कूल खुलने की खुशी है. घर पर रहकर हर समय मोबाइल में गेम खेलता रहता था. स्कूल खुल गए हैं लेकिन हम भी बच्चों को लेकर सावधानी बरतेंगे.”

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/vijay-yadav-appointed-ahmedabad-cantonment-board-member/