Gujarat Exclusive > गुजरात > वलसाड: हनुमान जयंती पर साम्प्रदायिक एकता के दर्शन, मंदिर में एक हुए हिंदू-मुस्लिम

वलसाड: हनुमान जयंती पर साम्प्रदायिक एकता के दर्शन, मंदिर में एक हुए हिंदू-मुस्लिम

0
387

वलसाड: देश में एक तरफ कुछ लोग देश के माहौल को बिगाड़ने की कोशिश करते हैं तो वहीं बहुत से ऐसे लोग हैं जो हमेशा आपसी भाईचारे की मिसाल देकर हिंदुस्तान की गंगा जमुनी तहजीब को बनाए रखते हैं. एक ऐसा ही मामला गुजरात से सामने आया है. जहां कुछ दिन पहले कई इलाके रामनवमी पर सांप्रदायिक हिंसा में जल रहे थे, लेकिन अब जो तस्वीर सामने आई है उसे देखकर साम्प्रदायिक एकता के दर्शन किए जा रहे हैं.

वलसाड जिले के उमरगाम स्थित हनुमानजी मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में साम्प्रदायिक एकता का अनूठा दर्शन हुआ है. हनुमान मंदिर के निर्माण में मुस्लिम समुदाय द्वारा एक अनूठी पहल की गई.

उमरगाम में मछुआरा समुदाय द्वारा संचालित नवनिर्मित हनुमानजी मंदिर के पुनर्स्थापन का आयोजन किया गया था. जिसमें उमरगाम की सबसे बड़ी मस्जिद के मौलाना समेत मुस्लिम समुदाय के नेता इस प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में पहुंचे. उन्होंने हनुमानजी मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में मुस्लिम समुदाय की ओर से मंदिर को 21,000 रुपये का दान भी दिया. वहीं मुस्लिम समुदाय ने तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के दौरान तीन दिन तक श्रद्धालुओं को पानी उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी उठाई है.

तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के धार्मिक कार्यक्रम में मुस्लिम महिलाएं भी शामिल हुईं. सभी मुस्लिम महिलाओं का पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया. ऊमरगाम में सभी धर्मों के लोग इस उत्सव में शामिल हुए और एक दूसरे के धर्म का सम्मान करते हुए सांप्रदायिक एकता की मशाल दी है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/pm-modi-gujarat-tour-program-list/