Gujarat Exclusive > देश-विदेश > सचिवालय ने इमरान खान को पीएम पद से हटाया, 5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए

सचिवालय ने इमरान खान को पीएम पद से हटाया, 5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए

0
75

इमरान खान को प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान में स्थिति तेजी से बदल रही है. राजनीतिक उठापटक के बीच राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने रविवार को प्रधानमंत्री इमरान खान की सिफारिश पर नेशनल असेंबली भंग कर दी थी. जिसके बाद अब 90 दिनों में चुनाव होंगे. विधानसभा विसर्जन के कुछ समय बाद, पाकिस्तानी सरकार द्वारा जारी एक नए परिपत्र में दावा किया गया कि इमरान खान अब पाकिस्तान के आधिकारिक प्रधानमंत्री नहीं है, इससे पहले पाकिस्तान के निवर्तमान मंत्री फवाद चौधरी ने कहा था कि अनुच्छेद 224 के तहत इमरान खान फिलहाल केयरटेकर पीएम होंगे.

पाकिस्तानी सरकार की ओर से रविवार देर शाम एक नया सर्कुलर जारी किया गया. “संसदीय मामलों के मंत्रालय ने 3 अप्रैल, 2022 को पाकिस्तान के राष्ट्रपति द्वारा पाक विधानसभा के विसर्जन के बाद इस्लामिक रिपबल्कि ऑफ पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 48 (1) के साथ अनुच्छेद 58 (1) के अनुसार प्रधानमंत्री इमरान अहमद खान नियाज़ी को तत्काल प्रभाव से उनके पद से हटाया जा रहा है.

सियासी घमासान के बीच पाकिस्तानी मंत्री विदेश जा रहे हैं. अब इमरान की पत्नी बुशरा बीबी की दोस्त दुबई निकल गईं हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक बुशरा बीबी की करीबी फराह खान भी दुबई भाग गईं हैं. विपक्षी दल फराह खान पर बार-बार भ्रष्टाचार के आरोप लगाते रहे हैं. फराह खान के साथ ही खबरें हैं कि इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अन्य नेता भी विदेश जा रहे हैं.

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने इमरान खान की सलाह पर नेशनल असेंबली को भंग करने के कुछ घंटों बाद इमरान ने भी रविवार को कैबिनेट भंग कर दिया था. इससे पहले, पाकिस्तान नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया था. पाकिस्तान सरकार के कैबिनेट सचिव के नोट से साफ हो गया है कि इमरान खान अब प्रधानमंत्री नहीं हैं और देश में नौकरशाही सरकार चल रही है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/sri-lankan-government-all-ministers-resigned/