Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दिल्ली में 31 वर्षीय महिला मंकीपॉक्स से संक्रमित, देश में कुल 9 मामले सामने आए

दिल्ली में 31 वर्षीय महिला मंकीपॉक्स से संक्रमित, देश में कुल 9 मामले सामने आए

0
102

नई दिल्ली: दिल्ली में एक और महिला मंकीपॉक्स से संक्रमित पाई गई है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एक 31 वर्षीय नाइजीरियाई महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. अधिकारी ने बताया कि यह देश की पहली महिला है जिसके मंकीपॉक्स से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

सूत्रों ने कहा कि महिला को बुखार है और उसके हाथ पर घाव हैं. उसे लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने कहा कि उनके नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए थे और बुधवार को संक्रमण की पुष्टि हुई. उन्होंने कहा कि फिलहाल महिला के विदेश यात्रा के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

राष्ट्रीय राजधानी में अब तक चार लोगों में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है, तो केरल में पांच मामले सामने आए हैं. देश में अब तक 9 लोग मंकीपॉक्स से संक्रमित हो चुके हैं. दिल्ली और केरल में एक-एक मरीज को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. तो केरल में संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हो गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह

मंत्रालय ने कहा कि संक्रमण से बचने के लिए संक्रमित व्यक्ति या अन्य व्यक्तियों से दूरी बनाए रखें. इसके अलावा हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल, साबुन और पानी से हाथ धोना, मास्क पहनना और ग्लव्स पहनना जैसे कुछ उपाय हैं, जिससे इस बीमारी से बचा जा सकता है. मंत्रालय ने कहा कि संक्रमित लोगों के साथ रूमाल, बिस्तर, कपड़े, तौलिये और अन्य सामान साझा करने से बचना चाहिए. रोगियों और गैर-संक्रमित व्यक्तियों के कपड़े एक साथ नहीं धोने और सार्वजनिक कार्यक्रमों में जाने से बचने की सलाह दी. इसके अलावा मंत्रालय ने कहा कि किसी भी अफवाह या गलत सूचना पर विश्वास न करें.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/ed-national-herald-action-angered-congress/