Gujarat Exclusive > यूथ > कल से भारत-इंग्लैंड पहला टेस्ट, विश्व चैंपियनशिप के फाइनल की फिराक में उतरेगी ‘विराट सेना’

कल से भारत-इंग्लैंड पहला टेस्ट, विश्व चैंपियनशिप के फाइनल की फिराक में उतरेगी ‘विराट सेना’

0
260

Latest IND Vs ENG Test News : भारत और इंग्लैंड (IND Vs ENG) के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज पांच फरवरी से शुरू हो रही है. ऑस्ट्रेलिया पर सीरीज जीत के बाद भारतीय टीम के हौसले सातवें आसमान पर हैं. ऐसे में इंग्लैंड को भारतीय क्रिकेट टीम को उसके घर में हराना नाको चने चबाना जैसा होगा. उधर जून में होने वाले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के मद्देनज़र यह सीरीज (IND Vs ENG) बेहद ही अहम है.

कोरोना वायरस के बाद पहली बार भारत में कोई इंटरनेशनल मुकाबला होगा. शुरुआत के दो टेस्ट मुकाबले (IND Vs ENG) चेन्नई में खेले जाएंगे और आखिरी दो मुकाबले अहमदाबाद में होंगे.

यह भी पढ़ें: भारतवंशी प्रीतेश गांधी को बाइडन ने बनाया अमेरिका का मुख्य चिकित्सा अधिकारी

मेजबान भारत को जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के इंग्लैंड के साथ इस सीरीज में कम दो टेस्ट मैच जीतने की जरूरत है.

 

ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराने के बाद टीम इंडिया पहले टेस्ट में एक बार फिर से कोहली की अगुआई में मैदान पर उतरेगी. कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट में टीम का हिस्सा नहीं थे. वहीं इंग्लैंड की टीम श्रीलंका को उसकी धरती पर 2-0 से टेस्ट सीरीज हराकर भारत पहुंची है.

भारतीय बल्लेबाज बनाम इंग्लिश गेंदबाज

भारतीय टीम के पास रोहित शर्मा, कप्तान विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा जैसे मंझे हुए बल्लेबाज होंगे जबकि इंग्लिश टीम भी कप्तान जो रूट की अगुआई में भारत को कड़ी चुनौती देते नजर आएगी. खासतौर से ये मुकाबला (IND Vs ENG) भारतीय बल्लेबाजों और इंग्लैंड के गेंदबाजों के बीच होगी. रूट की टीम में अनुभवी जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड के अलावा युवा तेज तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर भी भारतीय टीम के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं.

 

वहीं इंग्लैंड की बल्लेबाजी थोड़ी कमजोर नजर आ रही है लेकिन जोस बटलर, मोईन अली और बेन स्टोक्स जैसे धुरंधर खिलाड़ी स्थिति को बदल सकते हैं. ऐसे में ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह को ऐड़ी चोटी का दम लगाना होगा. वहीं मेहमान बल्लेबाजों को आर अश्विन और वाशिंगटन सुंदर की फिरकी से बचना भी होगा.

 

क्या कहते हैं आंकड़े

चेन्नई के चेपक मैदान पर भारत और इंग्लैंड (IND Vs ENG) के बीच पिछली बार यहां 2016 में टक्कर देखने को मिली थी. टीम इंडिया ने उस मुकाबले (IND Vs ENG) में शानदार प्रदर्शन करते हुए मेहमान टीम को पारी और 75 रन से हराया था.

चेन्नई के मैदान पर इंग्लैंड 1985 के बाद से ही कोई टेस्ट मैच (IND Vs ENG) नहीं जीत पाया है. वहीं इंडिया को चेपक मैदान पर पिछले 22 साल में हार का सामना नहीं करना पड़ा है. इंग्लैंड पिछली बार 2016 में जब भारत दौरे पर आई थी तो पांच मैचों की सीरीज में उसे 0-4 से शिकस्त खानी पड़ी थी.

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, लोकेश राहुल, रिद्धिमान साहा, ईशांत शर्मा, रोहित शर्मा, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), मोइन अली, जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, डॉम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्‍स, जोस बटलर, जैक क्रॉले, बेन फॉक्स, डैन लॉरेंस, जैक लीच, डोम सिबली, बेन स्टोक्स, ओली स्टोन, क्रिस वोक्स, ओली पोप.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें