Gujarat Exclusive > देश-विदेश > देश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, WHO ने भारत को दी बधाई

देश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, WHO ने भारत को दी बधाई

0
683

भारत कोरोना के खिलाफ जारी जंग में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाकर आज एक नया रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है. सिर्फ महीने में भारत ने एक अरब डोज देने का आंकड़ा पार कर लिया है. भारत को मिली इस कामयाबी पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बधाई दी है. WHO की दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉक्टर पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि भारत का ये माइलस्टोन बहुत खास है क्योंकि भारत ने अपने देश की जनता के साथ दुनिया के और देशों को भी वैक्सीन की करोड़ों डोज़ दी हैं. WHO भारत को इस कामयाबी के लिए बहुत बधाई देता है.

देश में वैक्सीनेशन का आंकडा 100 करोड़ के पार होने पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि दुनिया के बड़े-बड़े देशों जिनका हेल्थकेयर सिस्टम बहुत अच्छा है, उनसे भी बेहतर तरीके से प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत ने देशभर में व्यापक रूप से वैक्सीनेशन किया. आज 100 करोड़ वैक्सीनेशन का बहुत महत्वपूर्ण पड़ाव पार हुआ है.

वहीं इस मामले को लेकर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि महामारी के इस दौर में जिस तरह से लोगों ने अनुशासन रखा, कोरोना के सारे दिशा-निर्देशों का पालन किया और अपनी इच्छाशक्ति, आत्मशक्ति और अपने विश्वास को बनाए रखा उसी का परिणाम है कि आज देश ने 100 करोड़ कोविड-19 वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार किया है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैं उन सभी को बधाई देता हूं जो कोरोना की वैक्सीन लेकर प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प के साथ जुड़े और भारत को कोरोना मुक्त होने की परिकल्पना को साकार करने में मदद की.

भारत में कोविड-19 वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार होने पर नीति आयोग के सदस्य डॉ.वी.के.पॉल ने कहा कि 100 करोड़ डोज़ के आंकड़े पर पहुंचाना बहुत ही अद्भुत है और ये वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू होने के सिर्फ 9 महीने में हासिल किया गया है. ये राज्य सरकारों, ज़िला टीमों और लोगों की उपलब्धि है.

वहीं इस मामले को लेकर ICMR के DG डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि वैक्सीनेशन का पहले से कई दशकों का अनुभव होने की वजह से भी हम यह मुकाम हासिल कर पाए हैं. दूसरी जो वजह है वह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जो प्राथमिकता दी गई इस वैक्सीनेशन कार्यक्रम को वह तारीफ योग्य है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/shahrukh-khan-reached-jail-to-meet-aryan/