Gujarat Exclusive > देश-विदेश > भारत में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन की एंट्री, कर्नाटक में दर्ज हुए 2 केस

भारत में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन की एंट्री, कर्नाटक में दर्ज हुए 2 केस

0
648

नई दिल्ली: कोरोना के नए वेरिएंट का खतरा हर दिन बढ़ता जा रहा है. ओमीक्रॉन वेरिएंट दुनिया के 30 के करीब देशों में दस्तक दे चुका है. ओमीक्रॉन वेरिएंट के खतरे को कम करने के लिए कई देशों ने ट्रैवल बैन जैसे कड़े फैसले भी ले रही है. कोरोना के नए वेरिएंट की वजह से भारत में भी हड़कंप मच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार नए वेरिएंट से संक्रमित दो मामले कर्नाटक में दर्ज हुए हैं. फिलहाल दोनों मरीजों के संपर्क में आए लोगों की पहचान कर ली गई है और उनकी निगरानी की जा रही है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में ओमीक्रॉन के 2 मामले दर्ज़ किए गए हैं. ये मामले कर्नाटक में मिले हैं. 66 साल के एक व्यक्ति और 46 साल के एक व्यक्ति में ओमीक्रॉन का संक्रमण पाया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मरीजों की गोपनीयता की रक्षा के लिए उनकी पहचान का खुलासा नहीं किया जाएगा. फिलहाल 29 देशों में ओमीक्रॉन के 373 मामले अब तक दर्ज़ किए गए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आगे कहा कि कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के बारे में बहुत से तथ्य विज्ञान के द्वारा सामने आने वाले हैं. भविष्य में जो भी निर्णय लिए जाए वे सभी निर्णय वैज्ञानिक तथ्यों के सामने आने के बाद ही लिए जाने चाहिए.

देश में ओमीक्रॉन के केस मिलने के बाद लॉकडाउन लगाने पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए नीति आयोग के सदस्य डॉ वी.के. पॉल ने कहा कि अभी इसकी ज़रूरत नहीं है. जो नई चुनौती है, उसका हम मुकाबला करेंगे और इसके लिए हमारे पास सभी चीज़ें उपलब्ध है. हमें डरना नहीं है. लोगों की ज़िम्मेदारी हैं कि वे मास्क पहने. पॉल ने आगे कहा कि पूरी दुनिया में अभी ओमीक्रॉन की विशेषताएं, प्रभाव यह सब समझा जा रहा है. वैक्सीन के बूस्टर डोज़ के लिए अध्ययन किया जा रहा है. जैसे-जैसे जो स्थिति सामने आएगी उसके आधार पर आगे फैसले लिए जाएंगे.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-riot-cbse-exam-questions/