Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोविड वैक्सीन: देश को मिला पहला नेजल टीका, भारत बायोटेक की इंट्रानैसल को DCGI ने दी मंजूरी

कोविड वैक्सीन: देश को मिला पहला नेजल टीका, भारत बायोटेक की इंट्रानैसल को DCGI ने दी मंजूरी

0
70

नई दिल्ली: भारत बायोटेक को DCGI से अपने नेज़ल कोविड -1+ वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने यह जानकारी दी है. यह कोरोना के खिलाफ भारत का पहला नाक का टीका होगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया, ‘कोविड -19 के खिलाफ भारत की लड़ाई को बड़ा बुस्ट मिला है. भारत बायोटेक के ChAd36-SARS-CoV-S COVID-19 (चिंपांज़ी एडेनोवायरस वेक्टरेड) रिकॉम्बिनेंट नेज़ल वैक्सीन को 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है.’

उन्होंने आगे कहा कि यह कदम महामारी के खिलाफ हमारी सामूहिक लड़ाई को और मजबूत करेगा. पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने अपने विज्ञान, अनुसंधान और विकास और मानव संसाधन का इस्तेमाल कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में किया है. विज्ञान संचालित दृष्टिकोण और सभी के प्रयास से हम कोविड-19 को हराएंगे.

भारत में कोरोना की स्थिति

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज सुबह जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटों में 4,417 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. जबकि पिछले 24 घंटों के दौरान 6 हजार से ज्यादा लोग कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं. आज दर्ज होने वाले नए मामलों के बाद देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4 करोड़ 44 लाख 66 हजार के पार पहुंच गई है. जबकि मृतकों की संख्या बढ़कर 5 लाख 28 हजार 30 हो गई है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-bangladesh-signing-important-agreement/