Gujarat Exclusive > देश-विदेश > भारत और कैरेबियाई देश जमैका का 175 साल पुराना रिश्ता: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

भारत और कैरेबियाई देश जमैका का 175 साल पुराना रिश्ता: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

0
170

जमैका: भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को गवर्नर-जनरल पैट्रिक एलन द्वारा आयोजित राजकीय रात्रिभोज के लिए किंग्स हाउस में आमंत्रित किया गया. गौरतलब है कि राष्ट्रपति कोविंद 15 मई 21 के बीच कैरेबियाई देशों के दौरे पर हैं. यह किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष की इन दो कैरेबियाई देशों की पहली यात्रा है.

जमैका में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जमैका का भारत में बहुत ही खास स्थान है. 175 साल से भी पहले साल 1845 में लगभग 200 भारतीयों को लेकर एक जहाज जमैका में पहुंचा था. तभी से भारत के हर क्षेत्र से भारतीय इस खूबसूरत देश में आ रहे हैं.

इसके अलावा राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि हमारा और भारत के प्रतिनिधियों का यहां स्वागत करने के लिए मैं आपका (गवर्नर-जनरल पैट्रिक एलन) और जमैका का धन्यवाद करता हूं. जमैका और जमैका की संस्कृति भारत को हमेशा आकर्षित करती रही है. जमैका के क्रिकेट खिलाड़ी भी भारत में हमेशा पसंद किए गए हैं.

इसके अलावा कल जमैका की संसद में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा था कि भारत में डॉ बी.आर.अंबेडकर को संविधान के निर्माता कहे जाते हैं. मैं जमैका सरकार द्वारा किंग्स्टन में एक मार्ग का नाम बी.आर.अंबेडकर के नाम पर रखने के लिए आभारी हूं, जिसका मैंने कल उद्घाटन किया था.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/cannes-film-festival-indian-actor-entry/