Gujarat Exclusive > देश-विदेश > भारत में कोरोना के नए वेरिएंट का बढ़ा खतरा, 25 हुई संक्रमितों की संख्या

भारत में कोरोना के नए वेरिएंट का बढ़ा खतरा, 25 हुई संक्रमितों की संख्या

0
219

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका में पाया जाने वाला कोरोना का नया रूप ओमीक्रॉन अब धीरे-धीरे दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल रहा है. नए प्रकार का कोरोना 60 करीब देशों में दस्तक दे चुका है. भारत में भी इस नए वेरिएंट की वजह से चिंता बढ़ गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज इस सिलसिले में जानकारी देते हुए कहा कि हमारे देश में अब तक ओमीक्रॉन के 25 मामले दर्ज़ किए गए हैं. दुनियाभर में 59 देशों में ओमीक्रॉन के मामले पाए गए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कोरोना को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि पिछले 24 घंटे में देश में कोविड के 8,503 नए मामले सामने आए हैं. पिछले 14 दिनों से प्रतिदिन 10 हज़ार से कम मामले दर्ज़ किए जा रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि देश के कुल नए मामलों में से 52% से अधिक मामले केरल से दर्ज़ किए जा रहे हैं. देश में दो राज्य ऐसे हैं जहां 10,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं. वह केरल और महाराष्ट्र हैं. देश के 43% सक्रिय मामले केरल में हैं.

लव अग्रवाल ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि देश में हम अब तक 86.2% वयस्क आबादी को वैक्सीन की पहली डोज़ और 53.5% वयस्क आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज़ लगा चुके हैं.

भारत में कोरोना के नए वेरिएंट के बढ़ते खतरा के बीच नीति आयोग(स्वास्थ्य) सदस्य डॉ. वी.के. पॉल ने कहा कि एस-जीन ड्रॉप होना ओमीक्रॉन का संभावित संकेतक हो सकता है. ओमिक्रॉन के कुछ ही मामले सामने आए हैं, हम अभी इसके बारे में सीख रहे हैं. हम जीनोम सिक्वेंसिंग करके ही ओमिक्रॉन की पुष्टि कर रहे हैं, यही हमारी अप्रोच रहेगी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/amc-wedding-ceremony-vaccination-certificate-checking/