Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दिल्ली में 100 के पार पेट्रोल, आज फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई भारी वृद्धि

दिल्ली में 100 के पार पेट्रोल, आज फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई भारी वृद्धि

0
216

नई दिल्ली: पांच राज्यों में चुनाव खत्म होने के साथ ही मोदी सरकार ने सरकारी तेल कंपनियों को लूट की छूट दे दी है. आज एक बार फिर पेट्रोल की कीमतों में 80 पैसे और डीजल की कीमतों में 70 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया है. कीमतों में होने वाली लगातार वृद्धि के चलते राजधानी दिल्ली में पेट्रोल एक बार फिर 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया है.

आज जारी नई कीमतों के साथ दिल्ली में पेट्रोल 100 के पार पहुंच गया. जबकि डीजल की कीमत 91.47 हो गई है. इसके अलावा आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमतें प्रति लीटर 115.04 रुपए और 99.25 रुपया हो गया चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 105.94 रुपए (76 पैसे की वृद्धि) और डीजल की कीमत 96 रुपए (67 पैसे की वृद्धि) हुई है. जबकि कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 109.68 रुपए (83 पैसे की वृद्धि) और डीजल की कीमत 94.62 रुपए (70 पैसे की वृद्धि) हुई है.

बढ़ती कीमतों की वजह से देशवासी सोच रहे होंगे कि पेट्रोल के दाम कब पहले जैसे यानी 70-75 रुपये होंगे. हालांकि फिलहाल पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उलटफेर की कोई संभावना नहीं दिख रही है. अगर इसी तरीके से कीमतों में बढ़ोतरी जारी रही तो आने वाले दिनों में पेट्रोल की कीमत 150 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच जाएगी. बीते कुछ दिनों से होने वाली वृद्धि की वजह से ज्यादातर राज्यों में पेट्रोल 100 के पार पहुंच गया है.

देश में हर दिन सुबह 6 बजे तेल की कीमतों में संशोधन किया जाता है. क्योंकि कच्चे तेल की कीमत और विनिमय दर के आधार पर देश में हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव होता है. नई कीमत देश के हर पेट्रोल पंप पर रोजाना सुबह छह बजे से लागू की जाती है. प्रत्येक राज्य में स्थानीय वैट अलग होते हैं इसलिए ईंधन की कीमतें भी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/from-neeraj-chopra-to-these-veterans-got-padma-shri/