Gujarat Exclusive > राजनीति > झारखंड: खतरे में CM हेमंत सोरेन की कुर्सी, राज्यपाल तक पहुंची चुनाव आयोग की रिपोर्ट

झारखंड: खतरे में CM हेमंत सोरेन की कुर्सी, राज्यपाल तक पहुंची चुनाव आयोग की रिपोर्ट

0
86

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को बड़ा झटका लगा है. झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन पर लगे ऑफिस ऑफ प्रॉफिट के आरोपों पर चुनाव आयोग ने राज्यपाल को अपनी राय भेज दी है. माना जा रहा है कि सीएम हेमंत सोरेन की विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई है. जानकारी के मुताबिक सोरेन के मामले की रिपोर्ट चुनाव आयोग ने राज्यपाल को सौंप दी है, जिसका खुलासा आज शाम तक होने की संभावना जताई जा रही है.

यह मामला हेमंत सोरेन द्वारा खुद को खनन का पट्टा देने का है. इस मामले की जांच चुनाव आयोग ने की थी. संविधान के अनुच्छेद 192 के तहत, किसी सदस्य की अयोग्यता के मामले में अंतिम निर्णय राज्यपाल के पास होता है.

दरअसल झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर ऑफिस ऑफ प्रॉफिट का आरोप लगा था. जिसके बाद बीजेपी ने हेमंत सोरेन की सदस्यता रद्द करने की मांग की थी. मामले की सुनवाई 18 अगस्त को पूरी हुई थी. अब चुनाव आयोग ने इस मामले पर राज्यपाल को अपना फैसला भेज दिया है.

हेमंत सोरेन पर आरोप है कि उन्होंने झारखंड के सीएम रहते हुए खुद को और अपने भाई को खनन के पट्टे दिए थे. उस समय हेमंत सोरेन के पास खान मंत्रालय भी था. ईडी ने हाल ही में खनन सचिव पूजा सिंघल को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था, पूजा ने ही खनन लाइसेंस पेश किया था.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/bilkis-accused-release-supreme-court-notice/