Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कारगिल विजय दिवस पर रक्षा मंत्री ने अर्पित की शहीदों को श्रद्धांजलि, PMऔर राष्ट्रपति ने भी किया सलाम

कारगिल विजय दिवस पर रक्षा मंत्री ने अर्पित की शहीदों को श्रद्धांजलि, PMऔर राष्ट्रपति ने भी किया सलाम

0
209

दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कारगिल विजय दिवस के अवसर पर 1999 के कारगिल युद्ध में अपनी जान गंवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. इसके अलावा तीनों सेना प्रमुखों थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने भी दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक कारगिल दिवस के अवसर पर श्रद्धांजलि दी.

कारगिल विजय दिवस के मौके पर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू और पीएम मोदी ने ट्वीट करके देश के वीर सपूतों को सलाम किया है. राष्ट्रपति ने ट्वीट कर लिखा “कारगिल विजय दिवस हमारे सशस्त्र बलों की असाधारण वीरता, पराक्रम और दृढ़ संकल्प का प्रतीक है. भारत माता की रक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर करने वाले सभी वीर सैनिकों को मैं नमन करती हूं. सभी देशवासी, उनके और उनके परिवारजनों के प्रति सदैव ऋणी रहेंगे.जय हिन्द!”

वहीं पीएम मोदी ने एक वीडियो साझा करते हुए लिखा कारगिल विजय दिवस मां भारती की आन-बान और शान का प्रतीक है. इस अवसर पर मातृभूमि की रक्षा में पराक्रम की पराकाष्ठा करने वाले देश के सभी साहसी सपूतों को मेरा शत-शत नमन। जय हिंद!

वहीं इस मौके पर उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने कहा कि ऑपरेशन विजय में भारतीय सेना ने अपने संकल्प और बहादुरी का परिचय दिया था. सीमा में प्रवेश कर चुके घुसपैठियों को निकालना हमारी प्राथमिकता थी. उस मुश्किल वक्त में हमारे जवानों ने देश सेवा के मार्ग पर चलते हुए दुश्मन को जवाब दिया. पूरा देश भारतीय सेना की वीरता एवं विजय को नमन कर रहा है. कारगिल विजय दिवस के माध्यम से हम उनके बलिदान को याद करते हैं. मैं देशवासियों को याद दिलाना चाहता हूं कि सेना का हर जवान देश की सेवा में दृढ़ संकल्पित है.

गौरतलब है कि करगिल की बर्फीली पहाड़ियों पर करीब 3 महीने चले युद्ध में 26 जुलाई 1999 के रोज सफलता मिली थी. पाकिस्तान से होने वाले इस युद्ध में भारत के 500 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे. 21 सालों से इस दिन को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-426/