फ्रैंक रॉबिन्सन: कोरोना महामारी दुनिया के तमाम संस्थाओं के लिए एक चुनौतीपूर्ण और नयाब अनुभव रहा है. कर्मचारियों को सुरक्षित, स्वस्थ और व्यस्त रखने के अलावा लीडरों को व्यावसायिक दृष्टिकोण से संकट से निपटने के लिए उचित तरीके खोजने के लिए कहा जा रहा है. और यह कैसे किया जाना चाहिए इसके लिए कोई नियमावली नहीं है. वास्तव में कई इसे खुद तैयार कर रहे हैं. आइए नेतृत्व, सहानुभूति और महामारी में लगे कर्मचारियों को व्यस्त रखने को लेकर कुछ अहम बिंदुओं पर चर्चा करते हैं.
सब कुछ अपने दम पर करने की कोशिश मत करो
जो कोई भी लीडरशिप की स्थिति में है वह जानता है कि आपको आगे ले जाने वाला दल-बल चाहिए, लेकिन साथ ही आपके आस-पास सही लोगों का भी होना आवश्यकता है. इस विचार के साथ सहज होना जरूरी है कि आपको जितना हो सके उतना प्रभावी होने के लिए प्रतिनिधि बनाना होगा.
जब महामारी की स्थिति वास्तव में गंभीर होने लगी, तो हमने महसूस किया कि ASAP (जितना जल्दी हो सके) के लिए कई चीजों की आवश्यकता है. हमारे पास एक व्यवसाय निरंतरता योजना (BCP) थी लेकिन इसे सही दिशा में तुरंत लागू करना अनिवार्य था. अब यह एक या दो-व्यक्ति का काम नहीं है, इसके लिए लोगों को वास्तव में कदम से कदम मिलाकर चलने वाले और चीजों को निरंतर बढ़ाते रहने वाले लोगों की जरूरत होती है. और यही वे परिस्थितियां हैं जब असली लीडर उभरते हैं, जिनसे आप उम्मीद भी नहीं करेंगे.
फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति चार्ल्स डी गॉल ने कहा था…
“संकट के समय में ही आदमी के असल चरित्र का पता चलता है. वह फैसले खुद लेता है, उसकी जिम्मेदारी उठाता है और फिर उसे अपना बनाता है.”
मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि QX के अंदर भी ऐसे ही लोग हैं. क्योंकि वास्तव में मैं केवल एक इंसान हूं और मैं इतना ही कर सकता हूं, लेकिन जब टीम में ऐसे सदस्य होते हैं जो वास्तव में कदम उठाते हैं और उसका असर दिखता है जो मुझे एक अधिक प्रभावी लीडर बनाता है.
जल्दी और निर्णायक रूप से कार्य करें
एक बीपीओ/केपीओ के सीईओ के रूप में, जो 1,300 से अधिक लोगों को नौकरी देता है, हमें कोरोना से स्थिति खराब होने पर जल्दी से एक्शन लेना पड़ा था. सबकुछ इतनी तेज़ी से हो रहा था कि आप हाथ पर हाथ धरे नहीं रह सकते थे. कोई भी पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहता कि “ओह, मुझे वास्तव में कुछ करना चाहिए था”. मुझे याद है कि 11 मार्च को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा यह घोषणा की गई थी कि यह एक वैश्विक महामारी बनने जा रही है और एक टीम लीडर के रूप में हमें कुछ जल्दी करने की जरूरत थी.
हमने तुरंत और बहुत निर्णायक रूप से फैसले लिए और यह हमारी टीम के कुछ सदस्यों के लिए भ्रमित करने वाला हो सकता है लेकिन हमें ऐसा करने की आवश्यकता है. इन परिस्थितियों में गति ही सार है. मैं हमेशा 80:20 नियम का समर्थक रहा हूं, जिसका मतलब है कि अगर 80% सही है तो हमें आगे बढ़ने की जरूरत है. इन परिस्थितियों में 80:20 नियम वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है और मेरे अनुभव के मुताबिक, संपूर्णता की चाह वास्तव में सबसे अधिक संकट प्रबंधन योजनाओं को खत्म करता है.
संख्याओं को समझो
हम सौभाग्यशाली हैं कि उस युग में रहते हैं जहां हमारे पास बहुत अधिक डेटा और जानकारी रहती है. और जब एक संकट के रूप में कुछ प्रबंधन करने की बात आती है तो आपको ठोस तथ्यों पर भरोसा करना होगा. यह सकारात्मक होने के लिए एक प्राकृतिक मानवीय प्रतिक्रिया है और आशा है कि चीजें काम करती हैं. विशेष रूप से इस प्रकार की स्थिति में लेकिन कुछ तथ्य पूरी तरह से अपरिहार्य हैं.
कोरोना को लेकर जो वैश्विक डेटा आ रहा था, वह हमें बता रहा था कि Covid-19 महामारी पहले से ही कहर बरपा रही थी, इसलिए हमें उसी के अनुसार काम करना था. इसकी जानकारी होने का मतलब है कि हम जल्दी और बेहतर निर्णय लेने में सक्षम थे जिसने हमारी टीम के सदस्यों को सुरक्षित रखने में मदद की. इसका अर्थ यह भी था कि हम वर्क फ्रॉम होम (डब्ल्यूएफएच) में बहुत अधिक प्रभावी ढंग से परिवर्तन करने में सक्षम रहे थे. संख्या वास्तव में झूठ नहीं बोलते हैं.
प्रत्यक्ष और अनुभवी बनें
संकट के समय कॉरपोरेट लीडरों के लिए संकट प्रबंधन और हर दूसरी महत्वपूर्ण चीज में फंसना आसान होता है, जिसे पूरा करना जरूरी होता है. हालांकि, एक अच्छे लीडर को ऐसी परिस्थितियों में कुछ ऐसा करना चाहिए जो संकट के दौरान दृश्यता बनाए रखे. उसे यह महसूस करना होगा कि यह उसकी टीम के सदस्यों के जीवन का एक अभूतपूर्व समय है और उन्हें बनाए और बरकरार रहने की जरूरत है.
करुणा और सहानुभूति का महत्व समझना एक लीडर के लिए अति महत्वपूर्ण है क्योंकि संकट के समय इससे वास्तव में फर्क पड़ता है. जब कोई लीडर अपनी टीम के साथ जुड़ता है तो वे वास्तव में इसे महसूस करेंगे और इसकी सराहना करेंगे.
जब आपके पास QX जैसी एक कंपनी हो, जहां काम करने वाले ज्यादातर लोगों की आयु 30 वर्ष से हो, तो कोरोना महामारी संभवतः उनके जीवन का पहला संकट होगा जिसे उन्होंने अनुभव किया है. इसलिए दृश्यमान होने से न केवल आपको अपना संदेश प्राप्त करने की अनुमति मिलती है, बल्कि यह भी एक प्रकार का भाव पैदा करता है जो कहता है कि “हम इस दौरान भी एक साथ हैं और हम सब एक साथ मिलकर इससे लड़ेंगे.”
गुजरात एक्सक्लूसिव के पाठकों के लिए कोई विशेष संदेश?
हां, ये अभूतपूर्व समय हैं और हम नहीं जानते कि यह कब तक चलेगा. हालांकि, इस तरह के तेजी से बढ़ते संकट के दौरान लीडरशिप का मतलब है कि वह खुद को यह महसूस करने के लिए उपलब्ध कराए कि अभी किसी और की हालत क्या है. हालांकि वास्तव में मायने ये रखेगा कि हमने Covid19 संकट के दौरान खुद को और अपनी टीम को कैसे प्रबंधित किया. ऐसे समय में एक लीडर जिस गुण का अनुकरण करता है वह संकट की स्थिति से गुजरने के दौरान एक संगठन की आधारशिला बन जाता है. इसलिए सुनिश्चित करें कि वे अच्छे हैं.
प्रतिनिधि बनाने की क्षमता, तेज़ी से कार्य करना, डेटा पर ध्यान केंद्रित करना और दुरदर्शिता, आपको न केवल एक अच्छा लीडर बना देगी, बल्कि एक ऐसा शख्स बनाएगी जो इस संकट के समय भी सफलतापूर्वक अपनी टीमों को लेकर आगे बढ़ेगा.
(लेखक QX लिमिटेड में ग्रुप सीईओ हैं. व्यक्त किए गए विचार व्यक्तिगत हैं.)