Gujarat Exclusive > राजनीति > राहुल गांधी ने किसानों के नाम लिखा पत्र, कहा- कई मुद्दों पर लड़ना अभी बाकी

राहुल गांधी ने किसानों के नाम लिखा पत्र, कहा- कई मुद्दों पर लड़ना अभी बाकी

0
789

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने का ऐलान कर दिया है. बावजूद इसके इस पर चर्चा और राजनीति आज भी जारी है. इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के बाद किसानों को पत्र लिखा है. राहुल ने पत्र में किसानों की तारीफ करते हुए उनके संघर्ष को सलाम किया है. इतना ही नहीं इस फैसले को केंद्र सरकार की हार बताया है. पत्र में यह भी उल्लेख किया गया है कि लड़ाई खत्म नहीं हुई है कई मुद्दों पर लड़ना अभी भी बाकी है.

राहुल गांधी ने किसानों के नाम लिखा पत्र

राहुल लिखते हैं कि आपकी तपस्या, संघर्ष और बलिदान के बल पर ऐतिहासिक जीत की शुभकामनाएं. पौने बारह महीना ठंड, भीषण गर्मा, बरसात के साथ ही साथ कई परेशानियों का सामना करने के बाद इस काले कानून को खत्म किया गया है. सत्याग्रह का एक और उदाहरण स्वतंत्र भारत के इतिहास में लिखा जाएगा. आपके संघर्ष में 700 से अधिक किसान-मजदूर भाइयों और बहनों के बलिदान के सामने नतमस्तक हू.

राहुल गांधी ने अपने पत्र में आगे कहा कि तानाशाह के अहंकार के खिलाफ लड़ना और गांधीवादी तरीके से निर्णय उलटने के लिए मजबूर करना यह असत्य पर सत्य की जीत का एक उत्कृष्ट उदाहरण है. इस ऐतिहासिक दिन पर आइए हम उन शहीद किसान-मजदूर भाइयों और बहनों को याद करें जिन्होंने अपना बलिदान देकर इस सत्याग्रह को मजबूत किया. अगर केंद्र सरकार ने शुरू से ही किसानों की मांगों पर ध्यान दिया होता तो ऐसा नहीं होता.

इसके बाद राहुल गांधी ने अपने पत्र में भविष्य की नीति पर भी बात की है. राहुल ने कहा कि अभी भी कई मुद्दे हैं जिसे लेकर सरकार के साथ लड़ना होगा. वे कहते हैं, साथियों, संघर्ष अभी समाप्त नहीं हुआ है. कृषि उत्पादों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की प्राप्ति, विवादास्पद विद्युत सुधार अधिनियम की समाप्ति, कृषि भूमि में उपयोग की जाने वाली हर चीज पर कर के बोझ में कमी, डीजल की कीमत में अप्रत्याशित वृद्धि में कमी और खेत मजदूरों को मुआवजे का समाधान. कर्ज का बोझ भी एक गंभीर मुद्दा है. मैं आप सभी को विश्वास दिलाता हूं कि मैं और कांग्रेस का हर कार्यकर्ता भविष्य में और वर्तमान आंदोलन में आपके सभी वैध संघर्षों में आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा होगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-223/