Gujarat Exclusive > गुजरात > एक बार फिर से गुजरात पहुंचा टिड्डियों का दल, बनासकांठा जिला के किसान परेशान

एक बार फिर से गुजरात पहुंचा टिड्डियों का दल, बनासकांठा जिला के किसान परेशान

0
460

गुजरात के बनासकांठा जिले में एक बार फिर से टिड्डियों दल सक्रिय हो गया है. बताया जा रहा है कि टिड्डियों का ये दल पाकिस्तान से गुजरात के बनासकांठा में घुस रहे हैं. टिड्डियों के आतंक से निपटने के लिए सरकार ने कृषि विभाग के २० ट्रैक्टर व केन्द्र सरकार की दो टीमों को कीटनाशक दवा के छिड़काव के लिए लगा दिया है.

जिला टिड्डी नियंत्रण अधिकारी के. एल. मीणा ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए कह रहे हैं कि जिले के कुंडालिया एवं राधानेसडा सहित कुछ गांवों में टिड्डी दल दिखाई दिया. ऐसे में टिड्डी को भगाने के लिए टीम की ओर से शनिवार सुबह से ही स्पे्र करने की कार्रवाई शुरू की है. टिड्डी वुबाई क्षेत्रों में नहीं पहुंचे, इसके लिए प्रशासन ने कार्रवाई शुरू की है.

पाकिस्तान से एक बार फिर आई टिड्डी रण क्षेत्र में ही नियंत्रण में नहीं होने के कारण नजदीकी गांवों तक पहुंच गई है. ऐसे में बॉर्डर पर केन्द्र सरकार की दो टीमें सक्रिय की गई हैं. अब हवा की दिशा के अनुसार टिड्डी प्रवेश करेगी. फिलहाल टिड्डी नडाबेट से हवा की दिशा के अनुसार कच्छ के रण या पुन: बनासकांठा में घूमेगी, इस पर प्रशासन की नजर है.

गौरतलब हो कि पिछले दिनों गुजरात में घुसे टिड्डियों के दल ने बनासकांठा से लेकर साबरकांठा, महेसाणा जैसे कई जिलों में किसानों की लहलहाती फसलों को नुकसान पहुंचाया था. ऐसे में अब एक बार फिर से गुजरात के बनासकांठा जिले में टिड्डी का खतरा मडराने लगा है.