Gujarat Exclusive > राजनीति > लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित, किसानों के मुद्दे पर विपक्षी दलों ने किया हंगामा

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित, किसानों के मुद्दे पर विपक्षी दलों ने किया हंगामा

0
599

संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होते ही हंगामे के भेट चढ़ गया है. सदन में विपक्षी दल तीनों कृषि कानूनों की वापसी को लेकर चर्चा की मांग कर रहे हैं. लेकिन सरकार का कहना है कि जब कानून ही वापस लिए जा रहे हैं तो फिर चर्चा की क्या जरूरत है. लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी विपक्ष ने जोरदार हंगामा शुरू कर दिया. जिसके बाद सभापति ने राज्यसभा की कार्यवाही 12:19 बजे तक के लिए स्थगित कर दी. वहीं लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नेतृत्व में पार्टी के सांसदों ने संसद में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान कांग्रेसी सांसदों ने मोदी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की.

आज से शुरू हो रहे संसद के सत्र पर बोलते हुए राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कल जो ऑल पार्टी मीटिंग हुई थी उसमें 15 से 16 मुद्दों पर बात हुई थी. कई राज्यों में आई बाढ़ के मुद्दे पर भी बात हुई थी. MSP के मुद्दे पर बात होगी क्योंकि किसान अभी भी बॉर्डर पर बैठें हैं. किसानों की समस्याएं जब तक हल नहीं होगी तब तक वो बॉर्डर से नहीं उठेंगे. हम आज किसानों के मुद्दे पर, मंहगाई पर और जो पहले मुद्दे उठाए गए हैं उन सभी पर बात करेंगे.

सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार हर विषय पर चर्चा करने के लिए तैयार है, खुली चर्चा करने के लिए तैयार है. सरकार हर सवाल का जवाब देने के लिए तैयार है. मैं आशा करता हूं कि भविष्य में संसद को कैसा चलाया, कितना अच्छा योगदान रहा इस तराजू में तोला जाए न कि किसने कितना जोर लगाकर संसद के सत्र को रोक दिया. मानदंड ये होगा कि संसद में कितने घंटे काम हुआ कितना सकारात्मक काम हुआ.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/pm-modi-winter-session-opposition-advice/