Gujarat Exclusive > देश-विदेश > लोकसभा में कृषि कानून वापसी बिल पास, राकेश टिकैत ने कहा- जारी रहेगा आंदोलन

लोकसभा में कृषि कानून वापसी बिल पास, राकेश टिकैत ने कहा- जारी रहेगा आंदोलन

0
574

लोकसभा में भारी हंगामा के बीच कृषि कानून वापसी बिल पास हो गया है. मिल रही जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार आज ही राज्यसभा में भी बिल पेश करेगी. लोकसभा में कृषि कानून निरसन विधेयक पारित होने पर भारतीय किसान यूनियन प्रवक्ता राकेश टिकैत ने पहली प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जिन 700 किसानों की मृत्यु हुई उनको ही इस बिल के वापस होने का श्रेय जाता है. MSP भी एक बीमारी है. सरकार व्यापारियों को फसलों की लूट की छूट देना चाहती है. हमारा आंदोलन जारी रहेगा.

इससे पहले आज सुबह राकेश टिकैत ने कहा था कि सरकार ये चाहती कि हम बिना बातचीत के यहां से धरना खत्म करके चले जाए. देश में कोई आंदोलन और धरना ना हो, सरकार से जो एक बातचीत का रास्ता है वो बंद हो जाए, तो सरकार इस गलतफहमी में ना रहे. सरकार से बात किए बिना हम नहीं जाएंगे. आंदोलन जारी रखकर सरकार से बातचीत का रास्ता खोल के जाएंगे.

इतना ही नहीं राकेश टिकैत ने आगे कहा कि तीन मामलों का समाधान हो गया है लेकिन अभी 1 मामला बाकी है. 1 साल में जो नुकसान हुआ है उस पर सरकार बैठ कर बात करे, समाधान निकल जाएगा. सरकार धोखे में रख कर, जालसाज़ी के साथ ग़लत बयानबाजी करके मामले को निपटाना चाहती है, तो उससे ये मामला खत्म नहीं होगा.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर को प्रकाश पर्व के मौके पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा कर सभी को चौंका दिया था. इतना ही नहीं केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी थी. बावजूद इसके किसान अब भी अपना आंदोलन खत्म करने को तैयार नहीं हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/agriculture-law-bill-passed-by-lok-sabha/