Gujarat Exclusive > राजनीति > विपक्षी सांसदों के हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

विपक्षी सांसदों के हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

0
209

दिल्ली: मानसून सत्र के सातवें दिन की कार्यवाही से पहले संसद परिसर में कांग्रेस सांसदों ने बैठक की, उसके बाद लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों के भारी हंगामा शुरू कर दिया जिसके चलते दोनों सदनों को स्थगित कर दिया गया. लोकसभा की कार्यवाही 11.45 बजे तक जबकि राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

कांग्रेस के चार सांसद पूरे सत्र के लिए निलंबित

लोकसभा में महंगाई के खिलाफ नारेबाजी करने और तख्तियां लेकर पहुंचने वाले कांग्रेस के चार सांसदों को सदन से कल निलंबित कर दिया गया था. लोकसभा अध्यक्ष ने विपक्षी सांसदों को चेतावनी दी कि वह महंगाई के मुद्दे पर दोपहर तीन बजे के बाद चर्चा के लिए तैयार हैं, लेकिन सदन के अंदर कोई विरोध प्रदर्शन नहीं किया जाएगा. स्पीकर ने कहा- अगर आपको तख्तियां दिखाना है तो सदन के बाहर प्रदर्शन करें. मैं चर्चा के लिए तैयार हूं.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन के अंदर की स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की, जबकि विपक्षी सांसदों ने मुद्रास्फीति, रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि और अन्य मुद्दों को लेकर सदन में हंगामा करते रहे जिसकी वजह से स्पीकर ने चारों सांसदों को निलंबित करने का फैसला किया.

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी के मुताबिक महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष एक साथ है. लेकिन सरकार इस पर चर्चा करने से कतरा रही है. सरकार ने इस मुद्दे पर चर्चा करने के बजाय विपक्ष की आवाज को धमकाने के लिए हमारे (चार) सांसदों को निलंबित करने का क्रूर कदम उठाया है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/sonia-gandhi-reaches-ed-office/