Gujarat Exclusive > देश-विदेश > रसोई गैस के लिए आया नया नियम, अब साल में मिलेगा सिर्फ 15 सिलेंडर

रसोई गैस के लिए आया नया नियम, अब साल में मिलेगा सिर्फ 15 सिलेंडर

0
45

अब उपभोक्ताओं के लिए घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की संख्या तय कर दी गई है. नए नियम के मुताबिक अब ग्राहक साल में सिर्फ 15 सिलेंडर ही खरीद सकते हैं. किसी भी ग्राहक को एक साल में 15 से ज्यादा सिलेंडर जारी नहीं किए जाएंगे. इसके अलावा ग्राहक महीने में सिर्फ दो सिलेंडर ही खरीद पाएंगे. ग्राहकों को 2 सिलेंडर से ज्यादा नहीं मिलेगा. अभी तक सिलेंडर लेने के लिए महीने या साल का कोई कोटा तय नहीं था. लेकिन नए नियम के मुताबिक अब एक साल में 12 सब्सिडी वाले सिलेंडर मिलेंगे. अगर आप उससे ज्यादा सिलेंडर खरीदते हैं तो इस पर कोई सब्सिडी नहीं मिलेगा.

इन नए नियमों को लागू किया गया है क्योंकि लंबे समय से शिकायत मिल रही थी कि घरेलू गैर-सब्सिडी वाले रिफिल का अधिक बार उपयोग किया जा रहा है क्योंकि वे वाणिज्यिक सिलेंडर से सस्ता मिलता था. जिसके चलते सिलेंडर की राशनिंग की गई है.

महंगे हो सकते हैं सिलेंडर
1 अक्टूबर से बढ़ सकती है रसोई गैस के दाम 1 अक्टूबर को होने वाली मूल्य समीक्षा से प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ सकते हैं. सरकार द्वारा हर 6 महीने में एक बार गैस की कीमतें तय की जाती हैं. सरकार हर साल 1 अप्रैल और 1 अक्टूबर को ऐसा करती है. गैस की कीमत उसके अधिशेष के देश में प्रचलित कीमतों पर निर्भर करती है. इसके अलावा सीएनजी की कीमत भी बढ़ सकती है.

पिछले महीने 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 36 रुपये गिरकर 1,976.50 रुपये पर आ गई थी. वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर का उपयोग होटल, रेस्तरां और अन्य व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है. मई के बाद से वाणिज्यिक रसोई गैस की कीमतों में यह चौथी कमी थी. इसके अलावा घरेलू खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाली एलपीजी गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. देश के सभी राज्यों में 14 किलोग्राम वाला एलपीजी सिलेंडर एक हजार के पार में मिल रहा है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/column-dhaivat-trivedi-chhota-udaipur/