Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कश्मीर में 32 साल बाद खुल रहे हैं थिएटर, 1990 में आतंकियों ने बंद करवा दिया था

कश्मीर में 32 साल बाद खुल रहे हैं थिएटर, 1990 में आतंकियों ने बंद करवा दिया था

0
74

श्रीनगर: तीन दशक बाद कश्मीर को मनोरंजन का बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में कश्मीर के पहले मल्टीप्लेक्स का उद्घाटन किया. सिन्हा ने दक्षिण कश्मीर के शोपियां और पुलवामा जिलों में सिनेमाघरों का उद्घाटन किया. आईनॉक्स चेन के इस मल्टीप्लेक्स में अक्टूबर में फिल्म की स्क्रीनिंग शुरू होगी. इस उद्घाटन के साथ कश्मीरियों को तीन दशक से अधिक समय के बाद बड़े पर्दे पर फिल्में देखने का मौका मिलेगा.

इस मल्टीप्लेक्स में तीन स्क्रीन होंगी, जहां 522 दर्शक फिल्म का लुत्फ उठा सकेंगे. सबसे पहले कश्मीर में शूट की गई आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ यहां दिखाई जाएगी. इसके बाद 30 सितंबर को सैफ अली खान और ऋतिक रोशन की फिल्म ‘विक्रम वेधा’ की स्क्रीनिंग होगी. सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक एक दिन में तीन शो चलाने की योजना है. बाद में दर्शकों की संख्या देखकर इसमें बदलाव किया जाएगा.

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में कश्मीर के पहले मल्टीप्लेक्स का उद्घाटन किया. उसके बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि एक लक्ष्य रखा गया है कि जम्मू-कश्मीर के हर ज़िले में मिशन यूथ के अंतर्गत 100 सीटर सिनेमा हॉल बनाए जाएं. श्रीनगर में लंबे समय बाद एक नए अध्याय की शुरुआत हुई है. मैं विश्वासपूर्वक ये बात कहना चाहता हूं कि ये ही बदलते जम्मू-कश्मीर की तस्वीर है.

1990 के दशक में भी कुछ थिएटर खोलने की कोशिश की गई थी. हालांकि आतंकवाद के कारण यह प्रयास पूरी तरह सफल नहीं हो सका था. सितंबर 1999 में आतंकियों ने लाल चौक स्थित रीगल सिनेमा पर ग्रेनेड से हमला किया था. 80 के दशक में घाटी में एक दर्जन थिएटर थे लेकिन मालिकों को मिल रही धमकियों के चलते उन्हें थिएटर बंद करने को मजबूर होना पड़ा था.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-congress-3-new-promises/