Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अमेरिकी विदेश मंत्री ने किया गलवान की घटना का जिक्र, कहा- हम हर वक्त भारत के साथ

अमेरिकी विदेश मंत्री ने किया गलवान की घटना का जिक्र, कहा- हम हर वक्त भारत के साथ

0
827

भारत और अमेरिका के बीच हो रहे 2+2 वार्ता (India-US 2+2 Talks)  में मेहमान देश के विदेश मंत्री ने अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है. भारत आए हुए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो (Mike Pompeo) ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करने के बाद कहा कि अमेरिका भारत की ओर से अपनी अखंडता के लिए किए जा रहे कदमों में उसके साथ खड़ा है.

इस दौरान माइक पॉम्पियो (Mike Pompeo) ने जून में लद्दाख के गलवान घाटी में हुई हिंसा में 20 भारतीय जवानों के जान देने की घटना का ज़िक्र भी किया और कहा कि अमेरिका हर वक्त भारत के साथ खड़ा है.

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार पर तेजस्वी का पलटवार, कहा- पीएम मोदी पर निशाना साध रहे सीएम

माइक पॉम्पियो (Mike Pompeo) ने गलवान में शहीद हुए भारतीय जवानों का भी जिक्र करते हुए कहा, “दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए बलिदान देने वाले भारतीय सशस्त्र बलों के बहादुर पुरुषों और महिलाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए हम नेशनल वॉर मेमोरियल गए. इसमें गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ झड़प में शहीद हुए 20 जवान भी शामिल हैं. अमेरिका, भारत के साथ खड़ा होगा क्योंकि वह अपनी संप्रभुता और स्वतंत्रता के लिए खतरों का सामना कर रहा है.”

पहले भी कर चुके हैं जिक्र

माइक पॉम्पियो (Mike Pompeo) ने पहले भी गलवान झड़प को लेकर चीन पर कई बार हमले किए हैं. उन्होंने कुछ समय पहले कहा था कि चीन विस्तारवाद की रणनीति अपना रहा है और इसके खिलाफ भारत खड़ा है. जुलाई में उन्होंने कहा था, ‘चीन भारत और भूटान में उसकी हालिया घुसपैठ की घटनाएं उसके इरादे जाहिर करती हैं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग के शासन में चीन यह देखने की कोशिश कर रहा है कि अगर वो ऐसा करता है तो दूसरे देशों से उसे विरोध देखने को मिलेगा या नहीं.’

अमेरिका रक्षा मंत्री ने क्या कहा

साथ ही अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा कि दुनिया एक ग्लोबल महामारी से जूझ रही है और ऐसे में सुरक्षा को लेकर चुनौतियां बढ़ रही हैं. विश्व की सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए भारत-अमेरिका साझेदारी पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है. इससे पहले भारत दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/sub-inspector-news/