Gujarat Exclusive > यूथ > हरनाज कौर संधू बनीं मिस यूनिवर्स, 21 साल बाद भारत ने जीता ब्यूटी क्वीन का खिताब

हरनाज कौर संधू बनीं मिस यूनिवर्स, 21 साल बाद भारत ने जीता ब्यूटी क्वीन का खिताब

0
716

नई दिल्ली: मिस यूनिवर्स 2021 में भारत ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. इस प्रतियोगिता में भारत की बेटी हरनाज कौर संधू ने 70वीं मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया है. सबसे बड़ी बात यह है कि भारत ने 21 साल के लंबे अंतराल के बाद खिताब अपने नाम किया है. हरनाज कौर संधू से पहले सुष्मिता सेन ने 1994 और उसके बाद लारा दत्ता ने 2000 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था.

70वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता का आयोजन इजराइल के इलात में हुआ था. भारत की हरनाज कौर ने सोमवार सुबह इस प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया और मिस यूनिवर्स 2021 बनीं. यह खिताब हरनाज से पहले लारा दत्ता ने जीता था. इस जीत के बाद भारत ने अबतक तीसरी बार यह खिताब अपने नाम करने में कामयाब हुआ है.

मिस यूनिवर्स की सभी टॉप तीन प्रतियोगियों से सवाल पूछा गया था कि आप दवाब का सामना कर रहीं महिलाओं को क्या सलाह देंगी? इस सवाल के जवाब देते हुए हरनाज कौर संधू ने कहा कि आप अपनी जिंदगी के लीडर हैं, और आप अपनी आवाज खुद हैं. मैं खुद में यकीन करती हूं इसलिए मैं आज यहां खड़ी हूं. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि आज की नौजवान पीढ़ी बड़े दबाव का सामना कर रही है, उसे खुद पर विश्वास करना होगा, उसे यह जानना होगा कि वह अद्वितीय हैं और यही बात आपको सुंदर बनाती है.

आपको जानकर खुशी होगी कि टॉप 3 में आने के बाद हरनाज ने साउथ अफ्रीका और Paraguay को पीछे छोड़ते हुए मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम कर लिया है. उर्वशी रौतेला ने इस बार मिस यूनिवर्स 2021 के कॉन्टेस्ट को जज किया. चंडीगढ़ में हरनाज संधू के मिस यूनिवर्स बनने पर परिवारवालों ने खुशी जताई. हरनाज़ संधु की मां डॉ. रवींद्र संधू ने बताया, “हमारे लिए ये बेहद गर्व की बात है. इस खुशी को मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकती. वो शूरू से जो ठानती थी उसे पूरा करती थी.”

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/akhilesh-yadav-kashi-vishwanath-corridor-claim/