Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दिल्ली की मस्जिद में मुख्य इमाम से मिले भागवत, मुस्लिम बुद्धिजीवियों से दूसरी मुलाकात

दिल्ली की मस्जिद में मुख्य इमाम से मिले भागवत, मुस्लिम बुद्धिजीवियों से दूसरी मुलाकात

0
65

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने गुरुवार को ऑल इंडिया मुस्लिम इमाम एसोसिएशन के प्रमुख इमाम उमर अहमद इलियासी सहित अन्य मुस्लिम नेताओं से मुलाकात की, बैठक दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित मस्जिद में हुई. बैठक करीब एक घंटे तक चली. एक महीने में मोहन भागवत की मुस्लिम बुद्धिजीवियों से यह दूसरी मुलाकात है. इससे पहले संघ प्रमुख मोहन भागवत ने मुस्लिम बुद्धिजीवियों की पांच सदस्यीय टीम से मुलाकात की थी.

इमाम उमर अहमद इलियासी के साथ संघ प्रमुख की बैठक करीब एक घंटे तक चली, जो एक बंद कमरे में हुई. इस बारे में आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार अध्यक्ष सुनील आंबेकर ने कहा कि आरएसएस के सरसंघचालक हर वर्ग के लोगों से मिलते हैं. यह चल रही सामान्य संचार प्रक्रिया का हिस्सा है. उमर अहमद इलियासी से मुलाकात के दौरान भागवत के साथ संघ के कृष्ण गोपाल, राम लाल और इंद्रेश कुमार भी मौजूद थे.

इससे पहले 22 अगस्त को संघ प्रमुख भागवत ने मुस्लिम बुद्धिजीवियों की पांच सदस्यीय टीम से मुलाकात की थी. बैठक करीब दो घंटे तक चली थी, बैठक में देश में सांप्रदायिक सद्भाव को मजबूत करने और हिंदुओं और मुसलमानों के बीच की खाई को पाटने की आवश्यकता पर जोर दिया गया था. भागवत ने मुस्लिम बुद्धिजीवियों के साथ काम करने के लिए संघ के चार सदस्यों को नियुक्त करने की भी बात कही थी.

पूर्व सांसद शाहिद सिद्दीकी, पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी, पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति जमीरुद्दीन शाह और व्यवसायी सईद शेरवानी ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की थी. मोहन भागवत से मिलने की पहल मुस्लिम बुद्धिजीवियों ने ही की थी. यह पहल ऐसे समय में हुई है जब भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा की पैगंबर मोहम्मद साहब पर की गई विवादित टिप्पणी से देश के हालात खराब हो रहे हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/big-action-against-nia-ed-pfi/